उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद अध्यक्ष ने किया बहराइच का दौरा, अधिकारियों को दिए निर्देश

By

Published : Feb 22, 2020, 1:02 PM IST

उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद के अध्यक्ष दीपक त्रिवेदी ने बहराइच के नानपारा तहसील का दौरा किया. इस दौरान निरीक्षण करते हुए राजस्व परिषद के अध्यक्ष ने उप जिलाधिकारी और तहसीलदार कोर्ट दोनों पीठासीन अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिया.

etv bharat
उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद के अध्यक्ष श्री दीपक त्रिवेदी.

बहराइच:उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद के अध्यक्ष दीपक त्रिवेदी ने उपभूमि व्यवस्था आयुक्त राजस्व परिषद भीष्म लाल वर्मा के साथ तहसील नानपारा का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान श्री त्रिवेदी ने समस्त अनुभागों और पटलों सहित उप जिलाधिकारी, तहसीलदार कोर्ट, राजस्व अभिलेखागार, संग्रह अनुभाग, भू-अभिलेखागार, राजस्व कर्मियों के अभिलेखों के रख-रखाव और तहसील भवन की साफ-सफाई के जरूरी निर्देश दिए.

निरीक्षण करते उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद के अध्यक्ष.

पीठासीन अधिकारियों को निर्देश, लम्बित वादों का तेजी से हो निस्तारण

इसके बाद जिलाधिकारी शम्भु कुमार, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव और उप जिलाधिकारी नानपारा राम आसरे वर्मा के साथ राजस्व कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उप जिलाधिकारी और तहसीलदार कोर्ट के निरीक्षण के दौरान श्री त्रिवेदी ने दोनों पीठासीन अधिकारियों को निर्देश दिया कि अधिक समय से लम्बित वादों के निस्तारण में तेजी लाई जाय.

उन्होंने दोनों अधिकारियों को निर्देश दिया कि लम्बित वादों का नियमित रूप से स्वयं पर्यवेक्षण कर गुण-दोष के आधार पर मुकदमों का निस्तारण किया जाये. नायब तहसीलदारों की कमी को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है.

दीपक त्रिवेदी ने संग्रह अनुभाग के निरीक्षण के दौरान अमीनवार वसूली का जायजा लिया. इस मौके पर उप जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि राज्य और मण्डल स्तर की वसूली औसत को ध्यान में रखते हुए तहसील में राजस्व वसूली की अमीनवार समीक्षा की जाए. इस बात का प्रयास किया जाये कि राजस्व वसूली राज्य और मण्डल औसत से कम न रहे.

इसे भी पढ़ें:-गुलाम भारत में जिनके हुनर का चलता था सिक्का, अब संकट से घिरे हैं ये हुनरमंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details