उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कतर्नियाघाट के जंगल में थर्मल सेंसर कैमरे से होगी बाघों की गिनती

By

Published : Dec 11, 2020, 9:05 PM IST

यूपी के बहराइच में बाघों की गणना के लिए कैमरे लगाए जा रहे हैं. कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग के सुजौली, निशानगाड़ा, कतर्नियाघाट रेंज के सभी बीटों में थर्मल सेंसर कैमरे कैमरे लगाने का काम जारी है.

थर्मोसेंसर कैमरे
थर्मोसेंसर कैमरे

बहराइच:कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग में अब थर्मल सेंसर कैमरे से बाघों की गिनती होगी. इसके लिए कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग के सुजौली, निशानगाड़ा, कतर्नियाघाट रेंज के सभी बीटों में बाघों की गणना के लिए थर्मो सेंसर कैमरे लगाए जा रहे हैं. निशानगाड़ा रेंज में वन क्षेत्राधिकारी दयाशंकर, सुजौली में प्रदीप श्रीवास्तव और कतर्नियाघाट रेंज में पीयूष मोहन श्रीवास्तव के नेतृत्व में टीम गठित कर कैमरे लगाने का कार्य चल रहा है.

ये कैमरे जंगल के कच्चे रास्तों, मुख्य मार्गों एवं बाघों का मूवमेंट जहां ज्यादा दिखाई दे रहे हैं, वहां लगाए जा रहे है. कतर्निया रेंज में कैमरा लगाने का कार्य पूरा हो गया है. निशानगाड़ा व सुजौली रेंज में कैमरा लगाने का काम जारी है. सुजौली रेंज के वन क्षेत्राधिकारी प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से कैमरे लगाए जाएंगे. कतर्नियाघाट रेंज में 176 कैमरे, निशानगाड़ा रेंज में 66 कैमरे, वहीं सुजौली रेंज में 62 कैमरे लगाए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details