उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एसएसबी व वन विभाग की टीम ने एक शिकारी को पकड़ा

बहराइच जिले के कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के निशागाड़ा रेंज के कारीकोट बीट संख्या आठ से एसएसबी व वन विभाग की संयुक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए एक शिकारी को पकड़ लिया. शिकारी के पास से चीतल की सींग, जंगली मुर्गा व शिकार में प्रयोग होने वाले विभिन्न उपकरण बरामद किए गए हैं.

By

Published : Feb 9, 2021, 11:34 AM IST

वन विभाग ने शिकारी को पकड़ा
वन विभाग ने शिकारी को पकड़ा

बहराइच :डीएफओ यशवंत ने बताया कि नेपाल सीमा से सटे होने के चलते चफरिया रोड से होकर निशानगाड़ा रेंज में शिकारियों के आने की सूचना मिल रही थी. इस पर वन विभाग की टीम को अलर्ट किया गया था. इसी दौरान कार्रवाई करते हुए टीम ने एक शिकारी को पकड़ लिया.

डीएफओ यशवंत ने बताया कि सोमवार सुबह से ही कारीकोट बीट संख्या आठ में वन दारोगा मनोज पाठक के नेतृत्व मे वन कर्मी व एसएसबी के जवान गश्त कर रहे थे. चफरिया रोड से निकलते समय उनकी नजर जंगल से निकल रहे एक संदिग्ध व्यक्ति पर पड़ी. टीम को देखकर वह शख्स जंगल की तरफ भागने लगा. जिसके बाद जवानों ने घेराबंदी करके व्यक्ति को पकड़ लिया. शिकारी के खिलाफ वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

तलाशी के दौरान आरोपी के पास से बोरी में चीतल की तीन सींग, जंगली मुर्गा, हंसिया, झोला समेत कई अन्य उपकरण बरामद हुआ है. आरोपी की पहचान अवधेश कुमार पुत्र बाबूराम निवासी कारीकोट के रूप में हुई है. आरोपी को रेंज कार्यालय में रखा गया है. उच्चाधिकारियों की टीम शख्स से पूछताछ कर रही है. पुलिस पता लगा रही है कि पकड़ा गया शख्स कब से यह काम कर रहा है. साथ ही कौन-कौन लोग इसमें शामिल हैं, और कहां-कहां के शिकारी इस जंगल में आते हैं इसका भी पता लगाया जा रहा है. पुलिस की टीम में वन रक्षक राम आशीष, शत्राेहन, एसएसबी इंस्पेक्टर बलराम गुप्ता शामिल रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details