उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बहराइच : गांव में घुसा तेंदुआ, हमले में 6 ग्रामीण घायल

जिले में 24 घंटों के दौरान दो गांवों में तेंदुए ने घुसकर जमकर उत्पात मचाया. तेंदुए ने गांव में घुसकर छह ग्रामीणों को घायल कर दिया. घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए को पकड़ा और दुधवा नेशनल पार्क भेजा दिया.

By

Published : May 12, 2019, 5:49 AM IST

वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए को पकड़ा.

बहराइच : जिले के कतरनिया घाट संरक्षित वन जीव प्रभाग से सटे गांव में तेंदुओं का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. बीते 24 घंटों के दौरान दो गांवों में तेंदुओं ने घुसकर जमकर उत्पात मचाया. मोतीपुर रेंज के ठेकेदार पुरवा में तेंदुए ने गांव में घुसकर ग्रामीण को घायल कर दिया. वहीं ककरहा रेंज के ग्राम बहेलियन पुरवा में तेंदुए ने पांच लोगों को घायल किया. घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए को पकड़ा और दुधवा नेशनल पार्क भेजा दिया.

वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए को पकड़ा.

यह है पूरा मामला

  • मोतीपुर रेंज के ग्राम ठेकेदार पुरवा में तेंदुए ने खेत में काम कर रहे दो ग्रामीणों को घायल कर दिया.
  • उनके शोर मचाने पर जब ग्रामीण दौड़े तब तेंदुआ पेड़ पर चढ़ गया, जिसे उतारने के लिए वन विभाग और पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी.
  • दूसरी घटना ककरहा रेंज के चांदाझार जंगल से सटे ग्राम लालपुर के मजरा बहेलियन पुरवा का है. यहां जंगल से निकले तेंदुए ने ताबड़तोड़ हमला कर पांच ग्रामीणों को घायल कर दिया.
  • इसके बाद वह जंगल की ओर भागने की जगह घर में घुस गया. घटना की सूचना पर पुलिस और वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को समझा-बुझाकर किसी तरह से वहां से हटाया.
  • मकान के चारों और जाल लगाकर तेंदुए को पकड़ने का प्रयास किया. लेकिन घंटों की मशक्कत के बाद भी वन विभाग की टीम विफल रही.
  • अंत मे वन विभाग की टीम ने घर में घुसे तेंदुए को घर से बाहर निकाला. इसके बाद उसे पिंजड़े में पकड़कर उसे दुधवा नेशनल पार्क ले जाया गया.

जंगल के किनारे लगे गन्ने के खेतों को तेंदुए अपने आवास के रूप में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन गन्ना कट जाने के चलते वह अब गांव की ओर पलायन कर रहे हैं. घर में घुसे तेंदुए को घर से सुरक्षित बाहर निकालने में वन विभाग को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. घंटों के रेस्क्यू के बाद मादा तेंदुए को डॉक्टरों की देखरेख में दुधवा नेशनल पार्क भेजा गया है.
-ज्ञान प्रकाश सिंह, डीएफओ

ABOUT THE AUTHOR

...view details