उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 10, 2021, 10:07 AM IST

ETV Bharat / state

'प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व' अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को किया गया जागरूक

हर साल की तरह इस बार भी 9 अप्रैल को जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान चलाया गया. इस अभियान के तहत सभी गर्भवती महिलाओं को परिवार नियोजन के बारे में भी बताया गया. इस अवसर पर महिलाओं को गर्भ निरोधक अंतरा इंजेक्शन भी लगाया गया.

गर्भवती महिलाओं को टिप्स देते डॉक्टर
गर्भवती महिलाओं को टिप्स देते डॉक्टर

बहराइच: जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर हर बार की तरह इस बार भी 9 अप्रैल को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होने वाले खतरों की पहचान कर उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई गईं. इसके साथ महिलाओं को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया गया. दो बच्चों में तीन साल का अंतर रखने के लिए उचित सलाह भी दी गई.

पहली बार इस अभियान में दी गई परिवार नियोजन की जानकारी

इस अवसर पर अस्पताल में आई कुछ महिलाओं ने अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए गर्भ निरोधक अंतरा इंजेक्शन भी लगवाया. इस बार प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में पहली बार परिवार नियोजन के बारे में भी बात की गई. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि अस्पताल में कोविड संक्रमण को देखते हुए सभी तरह के नियमों का पालन किया गया. सभी महिलाओं की पहले तापमान जांची गई. तापमान सामान्य होने पर नई गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण कर उनकी प्रसव पूर्व होने वाली सभी जांच की गई. इन जांंचों में गर्भवती महिलाओं का वजन, खून, पेशाब, ब्लड प्रेशर और अन्य जांच की गई. इस मौके पर टिटनेस का टीका लगाया गया तथा आयरन-फोलिक एसिड, कैल्शियम की दवाई भी दी गई.

पढ़ें:वाट्सएप ग्रुप पर टिप्पणी से लोगों में रोष, तहरीर दी

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सरजू खान ने बताया कि जिला महिला अस्पताल आई आशिया ने पहली बार अंतरा इंजेक्शन लगवाया. साथ ही टोल फ्री नंबर 1800-103-3040 पर कॉल कर अपनी सभी परेशानियों का हाल जाना. उनके मुताबिक सीएचसी कैसरगंज में विशेषज्ञ डॉक्टरों ने 228 महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच, 77 अल्ट्रासाउंड और 220 की एचआईवी व सिफलिस जांच की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details