उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बहराइचः मंत्री अनिल राजभर ने की बाढ़ राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा

By

Published : Aug 9, 2020, 2:30 AM IST

यूपी के बहराइच जिले में शनिवार को मंत्री अनिल राजभर और बलदेव सिंह ओलख ने बाढ़ से राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा की. इस दौरान मंत्री अनिल राजभर ने कोरोना और बाढ़ से बचाव के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए.

etv bharat
बैठक

बहराइचः सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शनिवार को पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन मंत्री अनिल राजभर और जलशक्ति मंत्री बलदेव सिंह ओलख ने जिले में बाढ़ से राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा की. मंत्री अनिल राजभर ने अधिकारियों को कई जरूरी निर्देश दिए. वहीं अधिकारियों ने स्थिति से मंत्रियों को रूबरू कराया. इस दौरान अनिल राजभर ने कहा कि बाढ़ राहत में पैसे की कमी नहीं होने दी जाएगी.

पुलिस लाइन सभागार में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक में मंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावित लोगों को हर संभव राहत और सहायता प्रदान की जाय. मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए गठित मेडिकल टीमें नियमित भ्रमणशील रहकर लोगों के स्वास्थ्य का जायजा लेते रहे और आवश्यतकानुसार लोगों को त्वरित चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराई जाय.

इस दौरान मंत्री ने कोविड-19 के दृष्टिगत विशेष सतर्कता बरतने और लक्षण दिखने पर घर-घर स्क्रीनिंग करने का निर्देश दिया. वहीं पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के शत-प्रतिशत पशुओं के टीकाकरण के साथ-साथ चारे-भूसा इत्यादि के माकूल बन्दोबस्त किए जाएं. वहीं मंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फिट नावों को ही उपयोग में लाया जाय और नावों पर क्षमता से अधिक लोगों को न बैठाया जाय. बाढ़ शरणालयों और बाढ़ चैकियों पर शासन द्वारा अनुमन्य सभी सुविधाएं विशेषकर प्रकाश की माकूल व्यवस्था रखी जाय, ताकि आवश्यकता पड़ने पर रात्रि में भी राहत और बचाव कार्य के संचालन में कोई बाधा उत्पन्न न हो.

बैठक के दौरान प्रमुख सचिव, सिंचाई, जल संसाधन एवं परती भूमि विकास, उत्तर प्रदेश शासन टी. वेंकटेश ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण सुझाव दिए. जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने जनपद के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में किए गए और किए जा रहे राहत एवं बचाव कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया. वहीं एनडीआरएफ के इंस्पेक्टर विनय कुमार ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में टीम द्वारा संचालित गतिविधियों के बारे जानकारी प्रदान की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details