उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 3, 2021, 9:00 AM IST

ETV Bharat / state

किसान कल्याण मिशन से दोगुनी होगी किसानों की आय

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में किसान कल्याण मिशन अभियान की शुरूआत की गई है. इसका उद्देश्य किसान की आय दोगुना रकना है. इसके तहत किसानों को विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा जागरुक किया जाएगा.

किसान कल्याण मिशन
किसान कल्याण मिशन

बहराइच: प्रदेश सरकार ने यह संकल्प लिया है कि प्रदेश में किसानों की वर्तमान आय को दोगुना करने का प्रयास किया जायेगा. इस संकल्प को पूरा करने के लिए शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि प्रदेश में कृषि व कृषि आधारित अन्य गतिविधियों जिनमें पशुपालन, बागवानी, गन्ना इत्यादि तथा कृषि आधारित उद्योग सम्मिलित है, उनको विकसित कर इन गतिविधियों के माध्यम से किसान कल्याण तथा किसान की आमदनी दोगुना करने का एक अभियान 'किसान कल्याण मिशन' के रूप में चलाया जायेगा.

किसान कल्याण अभियान 6 जनवरी 2021 से आरम्भ होगा. इसके अन्तर्गत जनपद के प्रत्येक विकास खण्ड पर निर्धारित तिथियों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने बताया कि किसान कल्याण मिशन के तहत 6 जनवरी 2021 को विकास खण्ड कैसरगंज, महसी, चित्तौरा, रिसिया, मिहींपुरवा, पयागपुर एवं शिवपुर, 13 जनवरी को विकास खण्ड विशेश्वरगंज, जरवल, बलहा, नवाबगंज एवं फखरपुर और 21 जनवरी को विकास खण्ड तेजवापुर एवं हुज़ूरपुर में कार्यक्रम आयोजित होगा.

कृषि उत्पादों की लगाई जाएगी प्रदर्शनी

किसान कल्याण मिशन के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कृषि व सहवर्गी सेक्टर की वृहद प्रदर्शनी, जिसमें स्थानीय स्तर पर लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यमिता इकाईयों तथा ग्राम्य विकास के आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों के द्वारा उत्पादित प्रमुख उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी. साथ ही विभिन्न प्रकार के कृषि तकनीकों के प्रदर्शन डिमान्सट्रेशन कराये जायेंगे. किसानोन्मुखी योजनाओं के बारे में सम्यक जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी और विभिन्न विभागों द्वारा कृषि कल्याण की संचालित योजनाओं के लाभार्थियों को मौके पर ही लाभ प्रदान कराया जायेगा.

विकास खण्ड स्तर पर आयोजित होने वाले कृषि मेला एवं कृषि प्रदर्शनी में कृषि विभाग के साथ-साथ उद्यान पशुपालन, मत्स्य, रेशम, सहकारिता, सिंचाई विभाग, लघु सिंचाई, नेडा, विद्युत, ग्राम्य विकास, पंचायती राज, वन, बाल विकास एवं पुष्टाहार इत्यादि विभाग अपनी-अपनी योजनाओं से सम्बन्धित स्टॉल लगायेंगे एवं लाभार्थीपरक योजनाओं के स्वीकृतिपत्र/प्रमाण पत्र/कृषि यंत्र वितरण/पुरस्कार आदि का वितरण भी सुनिश्चित किया जायेगा.

इस तरह संचालित होगा किसान कल्याण मिशन

आयोजित कृषि मेले एवं कृषि प्रदर्शनी में किसान कल्याण से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूकता गोष्ठी के साथ-साथ उक्त क्षेत्र के किसानों के कल्याण से जुड़े सभी कार्यक्रमों के बारे में न केवल जानकारी दी जायेगी, बल्कि योजनाओं के अन्तर्गत लाभार्थियों का चयन करते हुए लाभार्थियों को विभिन्न सुविधायें उपलब्ध करायी जायेंगी. साथ ही उपलब्ध सुविधाओं का वितरण कराया जायेगा. इसके लिए किसान कल्याण मिशन अभियान में प्रतिभाग करने वाले विभागों के कार्य एवं दायित्व भी निर्धारित कर दिये गये हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details