उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कान्वेंट स्कूल को भी मात दे रहे हैं बहराइच के सरकारी स्कूल

विद्यादान योजना के तहत परिषदीय विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था को  दुरुस्त करने के लिए, सरकारी स्कूलों में एक पहल शुरू की गई है. जिलाधिकारी द्वारा चलाई जा रही इस पहल से शिक्षा व्यवस्था में सुधार हुआ है.

By

Published : Feb 1, 2019, 1:25 PM IST

बहराइच : परिषदीय विद्यालय का नाम आते ही लोगों के दिमाग में एक जर्जर और बदहाल स्कूल की तस्वीर सामने आती होगी. लेकिन उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में विद्यादान योजना के तहत परिषदीय विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए कई प्रयास किए जा रहे है. बहराइच जिले के तेजवापुर विकासखंड के यादवपुर गांव में विद्यादान तथा कायाकल्प योजना के अधीन परिषदीय विद्यालयों को हाईटेक बनाया जा रहा है.

http://10.10.50.75:6060///finalout2/uttar-pradesh-nle/finalout/01-February-2019/2335811_video.mp4

इन्ही प्रयासों के चलते स्कूलों की दशा सुधरने के साथ ही शिक्षा में हुए सुधार की झलक साफ-साफ देखने को मिल रही है. परिषदीय विद्यालयों अब बच्चों को कंप्यूटर और प्रोजेक्टर से शिक्षा दी जा रही है. आपको बता दें कि परिषदीय विद्यालयों को हाईटेक बनाने के लिए जिलाधिकारी का संरक्षण मिल रहा है.

सीडीओ डॉक्टर बलवंत सिंह यहां की व्यवस्था देख कर प्रशन्न है. उनका कहना है कि बच्चों की रुचि के मुताबिक प्रोजेक्टर से शिक्षा दी जा रही है.
सीडीओ के अनुसार विद्यालय को कान्वेंट को टक्कर देने के लायक बनाने के लिए अन्य हाईटेक संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details