उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ट्रैक्टर रैली के लिए दिल्ली जा रहे किसानों को रोका, हाइवे पर ही धरने पर बैठे

By

Published : Jan 24, 2021, 7:07 AM IST

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भाकियू के नेतृत्व में करीब 500 किसान शनिवार को दिल्ली के लिए निकले थे. रास्ते में पुलिस ने उनके काफिले को रोक दिया तो सभी नाराज होकर हाइवे पर ही धरने पर बैठ गए. इससे सड़क पर जाम लग गया.

बहराइच के किसान
बहराइच के किसान

बहराइच : केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में 26 जनवरी को दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर रैली होने वाली है. इसमें शामिल होने के लिए जिले के करीब 500 किसान भाकियू (भारतीय किसान यूनियन) के नेतृत्व में शनिवार को सात ट्रैक्टरों व अन्य वाहनों से रवाना हुए. रास्ते में घाघराघाट के पास पुलिस ने उन्हें आगे जाने से रोक दिया. इससे भाकियू नेता नाराज हो गए. सभी भाकियू कार्यकर्ता और किसान वहीं धरने पर बैठ गए.

पुलिस के उड़े होश
भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश वर्मा के नेतृत्व में सात ट्रैक्टर-ट्रालियों व दूसरे साधनों पर सवार होकर लगभग 500 किसानों का दल शनिवार को दिल्ली के लिए निकला था. इसकी भनक पुलिस व प्रशासन को लगी तो उनके होश उड़ गए. आनन-फानन में कैसरगंज, जरवलरोड व फखरपुर थाने के पुलिस को रोकने के लिए भेजा गया. घाघराघाट के पास पुलिस ने काफिले को रोक दिया. इससे नाराज किसान बहराइच-गोंडा हाइवे पर ही धरने पर बैठ गए. आवागमन बंद होने पर एसडीएम महेश कुमार कैथल व पुलिस अधिकारी भी पहुंचे. किसान नेता व किसानों को हाइवे से हटाया गया. इस पर किसान घाघराघाट रेलवे स्टेशन के बाहर धरने पर बैठ गए.

प्रदेश अध्यक्ष का निर्देश
जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश वर्मा ने बताया कि पिछले कई दिनों से किसान दिल्ली में धरने पर बैठे हुए हैं. कृषि कानूनों को वापस करने की मांग कर रहे हैं. सरकार जिद पर अड़ी हुई है. कहा कि यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह चौहान राज्यपाल को ज्ञापन देने गए हुए हैं. उनके निर्देश के बाद ही हम लोग आगे या फिर यहां से वापस गांव जाएंगे. किसान सदानंद यादव, योगेंद्र पहलवान,ओंकार यादव, नीरज कुमार, प्रदीप कुमार का कहना है कि कृषि कानून को वापस ही लेना होगा, इसके अलावा केंद्र का कोई भी फैसला मंजूर नहीं है. किसानों के रवैए को देखते हुए तीन थानों की पुलिस को तैनात किया गया है. पुलिस का कहना है कि यहीं से सभी को गांव वापस लौटना होगा, आगे जाने नहीं दिया जाएगा.
काफिला रोके जाने से नाराज किसान बहराइच-गोंडा हाइवे पर धरने पर बैठ गए. इससे कुछ देर के लिए दोनों ओर से वाहनों का आवागमन ठप हो गया. पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के समझाने के बाद किसान हाइवे से हटकर पटरी पर बैठ गए.

गणतंत्र दिवस की सुरक्षा को देखते हुए किसी भी दशा में किसानों को आगे जाने नहीं दिया जाएगा. सभी को सुरक्षा का हवाला देकर समझाकर वापस किया गया.
- महेश कुमार कैथल, एसडीएम, कैसरगंज

ABOUT THE AUTHOR

...view details