उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ग्राम पंचायत सहजना मे पीएम आवास में बंदर बांट

By

Published : Feb 4, 2021, 8:03 AM IST

सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी जिले और ग्रामीण स्तर पर भ्रष्टाचार धमने का नाम नहीं ले रहा है. जनहित में चल रही सरकारी योजनाओं में ग्रामीण स्तर पर भ्रष्टाचार चरम पर है. हालात यह है कि ग्राम प्रधान और अन्य जिम्मेदारों ने गरीबों के हक में चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना तक में भी भ्रष्टाचार करने से बाज नहीं आ रहे हैं.

पीएम आवास योजना में भ्रष्टाचार
पीएम आवास योजना में भ्रष्टाचार

बहराइचः त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीख ज्यों ज्यों नजदीक आती जा रही है, विकास खंड नवाबगंज की ग्राम पंचायत सहजना में पीएम आवास में बंदर बांट का खेल जारी है. आरोप है कि जो प्रधान के करीबी हैं चाहे आपात्र ही क्यों न हो उन्हें प्रधानमंत्री आवास देने का सिलसिला जारी है.

बहराइच जिले में पीएम आवास योजना के बंदरबांट का आलम यह है कि अपात्रों को धड़ल्ले से योजना का लाभ दिया जा रहा है. कई ऐसे लोगों को पीएम आवास योजना लाभ मिल चुका है, जिनके पास पहले से ही पक्के मकान मौजूद हैं. वहीं सालों से कच्चे और जर्जर मकान में रहने वालों पात्रों को अभी तक आवास का लाभ नहीं मिल पाया है.

वहीं कुछ लाभर्थी पात्रों का कहना हैं कि अभी आवास जो प्रधानमंत्री ने आवंटित किया है. जिसकी पहली किस्त ₹40000 खाते में आया है, लेकिन प्रधान के दलाल बैंक में बैठे रहते हैं सभी लाभार्थियों का पासबुक उन्हीं के पास है पैसा निकालते ही पहली किस्त ₹10000 जबरन ले लेते हैं. साथ ही दलाल कहते हैं कि अभी यह पहली किस की सुविधा शुल्क है.

नाम न छापने की शर्त पर एक ग्रामीण लाभार्थी ने बताया कि जिन पात्रों को आवास मिले हैं, उनसे सुविधा शुल्क लिया गया है. लाभार्थी पात्र महिला केतकी ने बताया कि उसे सिर्फ एक लाख रूपये मिले हैं बाकी के बारे में कुछ पता नहीं. वहीं राधिका ने बताया कि उसने कई बार आवास के लिए आवेदन किया है, लेकिन उसका नाम काट दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details