उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विश्व आर्द्रभूमि दिवस के अवसर पर आयोजित हुआ बर्ड वाचिंग फेस्टिवल

By

Published : Feb 2, 2021, 10:25 PM IST

विश्व आर्द्रभूमि दिवस के अवसर पर बहराइच के मैलाताल के तट पर बर्ड वाचिंग फेस्टिवल आयोजित हुआ. इस अवसर पर वन्यजीवों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

विश्व आर्द्रभूमि दिवस.
विश्व आर्द्रभूमि दिवस.

बहराइचः विश्व आर्द्रभूमि दिवस (अन्तर्राष्ट्रीय वेटलैंड डे) के अवसर पर वन प्रभाग के तत्वावधान में तहसील-महसी के वन क्षेत्र स्थित मैलाताल (विलासपुर) के तट परबर्ड वाचिंग फेस्टिवल आयोजित किया गया. इस अवसर पर वन्यजीवों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसमें जूठन सिंह कुशवाहा इण्टर कॉलेज हाथी चक तथा आर.के. पब्लिक स्कूल खैरा के छात्र एवं छात्राओं ने प्रतिभाग किया.

विश्व आर्द्रभूमि दिवस.

सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में आर.के. पब्लिक स्कूल के कक्षा 12 के छात्र रिजवान अंसारी को प्रथम, जूठन सिंह इण्टर कॉलेज के कक्षा 12 के छात्र आशीष तिवारी और मो. मोनिस को संयुक्त रूप से द्वितीय पर रहे. कक्षा 10 और 12 के 03 छात्रों राजवीर सिंह, अभय प्रताप सिंह और कन्हैया लाल चैहान को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ.

मुख्य अतिथि विधायक महसी सुरेश्वर सिंह ने विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार दिया. सदाबहार मैलाताल के तट पर प्रातःकाल से आयोजित बर्ड वाचिंग फेस्टिवल के अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक सुरेश्वर सिंह ने छात्र-छात्राओं के साथ मैलाताल का भ्रमण किया. साथ ही लालसर, सारस, कामनटील, नीलसर आदि प्रजातियों के पक्षियों को देखा गया.

इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच मनीष सिंह और उप प्रभागीय वनाधिकारी नानपारा पी.एस. त्रिपाठी ने आर्द्रभूमि की उपयोगिता तथा पक्षियों के सम्बन्ध में छात्र-छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की. वन क्षेत्राधिकारी बहराइच डी.के. सिंह सहित अन्य वनाधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details