उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चाइनीज मांझा बन रहा जान का दुश्मन, 18 घंटे में 3 लोगों की कटी गर्दन

By

Published : Aug 20, 2022, 10:04 AM IST

बागपत में पतंगबाजी में इस्तेमाल होने वाला चाइनीज मांझा बच्चों के लिए मुसीबत बन रहा है. जनपद में बड़े स्तर पर चाइनीज मांझे को अन्य दुकानदारों को सप्लाई करने का काम किया जा रहा है.

Etv Bharat
18 घंटे में 3 लोगों की कटी गर्दन

बागपत: जनपद में पतंगबाजी में इस्तेमाल होने वाला चाइनीज मांझा बच्चों के लिए मुसीबत बन रहा है. रोक के बावजूद चाइनीज मांझे की बिक्री जारी है. इस खूनी चाइनीज मांझे की चपेट में आकर पिछले 18 घंटे के भीतर ही 3 लोगों की गर्दन कट गई. तीनों लोगों को गम्भीर हालत में निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस सबके बावजूद अधिकारी मौन बने हुए हैं, जिस कारण बाजार में खुलेआम चाइनीज मांझा बिक्री हो रही है.

इस मामले में चिकित्सक मनीष तोमर का कहना है कि प्रतिदिन इस तरह के केस आ रहे हैं. 24 घण्टे में उनके यहां 2 केस आ चुके हैं. सरकार को इस मामले में गम्भीर कदम उठाने होंगे ताकि चाइनीज मांझे पर रोक लग सके.

डॉ, मनीष

इसे भी पढ़ेंःचाइनीज मांझे की चपेट में आया स्कूली छात्र, गर्दन में हुआ गहरा घाव

पहली घटना दोघट थाना क्षेत्र के दाहा-बरनावा मार्ग पर हुआ. दाहा गांव निवासी किसान सतेंद्र अपने खेत से बाइक पर सवार होकर घर लौट रहा था. अचानक उसकी गर्दन में चाइनीज मांझा उलझ गया. बाइक चलती होने की वजह से उसकी गर्दन की नसें कट गईं. उसने हाथ से उसे सुलझाने का प्रयास किया तो हाथ की दो अंगुलियां भी कट गईं. जिस कारण वह सड़क किनारे बाइक समेत जा गिरा. आस-पास के लोगों ने उसे बड़ौत के निजी अस्पताल में भर्ती कराया.

चिकित्सकों ने उसकी जान तो बचा ली, लेकिन उसकी गर्दन में 46 टांकें आए वह अभी भी आईसीयू में भर्ती है. दूसरा केस बड़ौत कोतवाली क्षेत्र में हुआ है जहां बावली रोड पर बाइक सवार राजीव बाजार में सामान खरीदने जा रहा था. अचानक उसकी गर्दन में चाइनीज मांझा उलझ गया जिससे बाइक तुरंत सड़क पर पलट गई लोगों ने उसे उठा निजी अस्पताल में भर्ती कराया उसकी गर्दन का आप्रेशन हुआ है. राजीव की गर्दन में 17 टांके आये हैं.

इसे भी पढ़ेंःचाइनीज मांझे से कटा युवक का गला, इलाज के दौरान मौत

तीसरा केस बागपत थाना क्षेत्र के सरुरपुर गांव में हुआ यहां पर बड़ौत निवासी टेलर मास्टर मुर्सलीन अपने मित्र नफीस के साथ हरियाणा से वापस घर लौट रहा था. जब इनकी बाइक हाइवे पर सरुरपुर गांव पहुंची तो अचानक मर्सलीन की गर्दन को चाइनीज मांझा काटते हुए पार हो गया. वहां मौजूद लोगों ने एम्बुलेंस की मदद से उसे बड़ौत के निजी अस्पताल में भर्ती कराया. मर्सलीन की गर्दन का आपरेशन हुआ है और वह अभी भी आईसीयू में गम्भीर हालत में भर्ती है.
जनपद में बड़े स्तर पर चाइनीज मांझे को अन्य दुकानदारों को सप्लाई करने का काम राशिद निवासी बड़ौत करता है. इस बड़े चाइनीज मांझे के माफिया पर पुलिस और प्रशासन कोई शिकंजा नहीं कस रहे हैं. हैरत की बात यह है कि कोतवाली बड़ौत से मात्र 150 मीटर की दूरी से खुलेआम चाइनीज मांझा बिक्री की मंडी लगनी शुरू हो जाती है.

इसे भी पढ़ेंःबरेली में चाइनीज मांझे से कटी युवक की गर्दन


ABOUT THE AUTHOR

...view details