उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बदायूं: बेमौसम बारिश से गेहूं की फसल बर्बाद, सर्वे के बाद मिलेगा मुआवजा

By

Published : Apr 28, 2020, 6:28 PM IST

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में बेमौसम बारिश से किसानों की लगभग 30 फीसदी से ज्यादा फसल खराब होने की नौबत आ गई है. प्रशासन किसानों के नुकसान का सर्वे करने की बात कह रहा है.

wheat crop destroyed
सर्वे के बाद मिलेगा मुआवजा

बदायूं: जिले में बेमौसम बारिश ने गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया है. जिले में अभी भी गेहूं की लगभग 30 फीसदी से ज्यादा फसल खेतों में ही पड़ी हुई हैं. बेमौसम बारिश से किसानों को भारी नुकसान होने की संभावना है. हालांकि प्रशासन किसानों के नुकसान का सर्वे करने की बात कह रहा है, लेकिन लॉकडाउन से पहले से परेशान किसान को बारिश ने एक और झटका दे दिया है.

सर्वे के बाद मिलेगा मुआवजा.
देशभर में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन घोषित है. इसकी वजह से किसानों को अपनी गेहूं की पैदावार सेंटरों तक पहुंचाने में पहले ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था. वहीं दूसरी तरफ रही कसर बेमौसम बारिश ने पूरी कर दी. जिले में हुई बारिश के बाद गेहूं के खेतों में जलभराव की स्थिति देखने को मिली, जिसकी वजह से किसान की लगभग 30 फीसदी से ज्यादा फसल खराब होने की नौबत आ गई है.

ये भी पढ़ें-कानपुर में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 200 के पार, अब तक 4 लोगों की मौत

किसान यूनियन के नेता राजेश सक्सेना का कहना है कि एक तो किसान पहले से ही दुखी था. दूसरा बेमौसम बारिश ने उसकी कमर तोड़ दी. उनका कहना है कि पहले तो सरकार ही किसान को उसकी उपज का वाजिब मूल्य नहीं दे रही. अब बारिश की वजह से काफी फसल बर्बाद हो गई है. उन्होंने कहा इसके लिए सरकार से मांग की है कि प्रभावित किसानों को पैकेज उपलब्ध करवाया जाए, जिससे उसके नुकसान की कुछ भरपाई हो सके.

जिलाधिकारी कुमार प्रशांत का कहना है कि हमारी तरफ से सारे तहसीलदारों को निर्देशित कर दिया गया है कि जहां भी किसानों का नुकसान एक तिहाई से ज्यादा हुआ है, उसकी रिपोर्ट बनाकर वह हमें देंगे. ऐसे किसानों को राहत उपलब्ध करवाई जाएगी, इसीलिए ये सर्वे करवाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details