उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 3, 2019, 8:55 PM IST

ETV Bharat / state

बदायूं: सवेरा योजना में बुजुर्गों का ख्याल रखेगी पुलिस, अभी तक हुए 15 सौ रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस ने घर पर अकेले रहने वाले बुजुर्गों के लिए एक अनोखी पहल शुरू की है. इसका नाम सवेरा रखा गया है. इस योजना के तहत पुलिस घर बैठे बुजुर्गों को हरहाल में मदद मुहैया कराएगी. इस योजना के तहत बदायूं जनपद में 10 हजार बुजुर्गों को जोड़ने की योजना है.

etv bharat
सवेरा योजना में बुजर्गों का ख्याल रखेगी पुलिस.

बदायूं: पुलिस ने घर में अकेले निराश हताश रहने वाले बुजुर्गों के लिए सवेरा योजना की शुरुआत की है. बुजुर्गों को अब चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बदायूं पुलिस खुद समय-समय पर आकर उनका हालचाल पूछेगी. उनके सुख-दुख में उनके साथ रहेगी. अब उन्हें कहीं भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी. पुलिस ने ऐसे बुजुर्गों के लिए एक सॉफ्टवेयर पर पंजीकरण शुरू किया है, जो सीधे पुलिस से जुड़ा रहेगा. उनके एक फोन कॉल पर पुलिस तुरंत उनकी मदद के लिए पहुंच जाएगी.

घर पर अकेले रहने वाले बुजुर्गों का ख्याल रखेगी पुलिस.

घर पर अकेले रहने वाले बुजुर्गों का ख्याल रखेगी पुलिस
पुलिस विभाग ने जिले के बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए एक शानदार पहल की शुरुआत की है. जिसका नाम सवेरा योजना रखा गया है. जिसके तहत ऐसे बुजुर्गों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है, जो घर पर अकेले रहते हैं या उनकी देखभाल के लिए बच्चे उनके पास नहीं हैं. ऐसे बुजुर्गों को मदद के लिए बदायूं पुलिस हमेशा तैयार रहेगी. ऐसे बुजुर्गों को पुलिस की आपातकाल सेवा डायल 112 से जोड़ा जाएगा.

10 हजार बुजुर्गों को योजना से जोड़ने की कवायद
इसके लिए प्रत्येक थाना और चौकी पर एक-एक दारोगा और सिपाही लगाए गए हैं. अब तक जिले में करीब 15 सौ बुजुर्गों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. इसके साथ ही जनपद के करीब 10 हजार बुजुर्गों को जोड़ने की योजना है. वहीं जनपद के बुजुर्गों का कहना है कि यह बदायूं पुलिस की अच्छी पहल है और वह अब ज्यादा सुरक्षित महसूस कर रहे हैं.

मकसद यह है कि जो बुजुर्ग निराश्रित और बेसहारा हैं, हमारे कर्मचारी उनके पास जाएं, उनकी देखभाल करें और कुशल क्षेम भी पूछें और बुजुर्गों से संवाद कायम करें. जो भी बेहतर हम उनके लिए कर सकते हों, वह किया जाए. जिससे वह खुद को अकेला न महसूस करें. उनके अंदर सुरक्षा की भावना रहे.
-अशोक कुमार त्रिपाठी, एसएसपी

ABOUT THE AUTHOR

...view details