उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बदायूं: किसान ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

By

Published : Oct 11, 2019, 1:04 PM IST

उत्तर प्रदेश के बदायूं में एक किसान ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. मृतक किसान ने बैंक से कर्ज लिया था, जिसे वह चुका नहीं पा रहा था.

किसान ने फांसी लगाकर की आत्महत्या.

बदायूं: जनपद के बिल्सी थाना क्षेत्र के ग्राम सदरपुर के किसान हेम सिंह ने अपने ही खेत में लगे पेड़ से लटककर अपनी जान दे दी. मामला 9 अक्टूबर का है. बताया जाता है कि किसान ने 2010 में बैंक से 80 हजार का कर्ज लिया था, जिसे वह चुका नहीं पा रहा था. इसकी वजह से उसकी आरसी भी कट गई थी. परेशान होकर किसान ने आत्महत्या कर ली. किसान के परिजनों की मांग है कि उन्हें न्याय मिलना चाहिए.

किसान ने फांसी लगाकर की आत्महत्या.

किसान ने की आत्महत्या
बिल्सी तहसील के ग्राम सदरपुर निवासी किसान हेम सिंह ने सन 2010 में भूमि विकास बैंक से 80 हजार का कर्ज मुर्गी फार्म खोलने के लिए लिया था. कर्ज अब बढ़कर लगभग 2 लाख 50 हजार से ज्यादा हो गया था, जिसकी वसूली के लिए बैंक के कर्मचारी लगातार हेम सिंह पर दबाव बना रहे थे. आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण हेम सिंह कर्ज चुका नहीं पा रहा था. इसकी वजह से उसकी आरसी कट गई थी. बैंक कर्मचारियों के साथ-साथ तहसील का अमीन भी वसूली के लिए मृतक किसान के पास आने लगा था और दबाव बना रहे थे.

बताया जाता है कि वसूली कर्मचारी उसका ट्रैक्टर भी खींच कर ले जा रहे थे. जिसे बमुश्किल गांव के लोगों ने रुकवाया. कर्मचारी हेम सिंह को 10 तारीख तक पैसा जमा करने की हिदायत दे गए थे. इसी से परेशान होकर हेम सिंह ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

पढ़ें:- बदायूं में हुआ मंडलीय खेलों शुभारंभ, तीन दिन चलेगी प्रीतियोगिता

हेम सिंह के परिजन मुनेश का कहना है कि हेम सिंह की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, जिस कारण कर्ज ना चुका पाने की वजह से उसने आत्महत्या की है. बैंक और तहसील के कर्मचारी उसे काफी परेशान कर रहे थे, जिसकी वजह से तंग आकर उसने आत्महत्या की. सरकार से मांग है कि उन्हें न्याय मिलना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details