उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बदायूं में खाद की 16 दुकानों के लाइसेंस सस्पेंड

By

Published : Aug 24, 2020, 3:38 PM IST

यूपी के बदायूं में डीएम ने खाद की 16 दुकानों के लाइसेंस सस्पेंड कर दिये हैं. इन दुकानदारों पर आरोप है कि इन्होंने किसानों को उनके रकवे से ज्यादा खाद की बिक्री कर दी.

etv bharat
खाद की 16 दुकानों के लाइसेंस सस्पेंड.

बदायूं: जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध होने के बावजूद किसानों को खाद नहीं मिल पाने की शिकायतों के बीच जिले में 16 दुकानों के लाइसेंस सस्पेंड कर दिए गये हैं. इन दुकानदारों पर आरोप है कि इन्होंने किसानों को उनके रकवे से ज्यादा खाद की बिक्री कर दी. जिसके बाद 16 खाद की दुकानों के लाइसेंस सस्पेंड कर जिलाधिकारी द्वारा एक बड़ी कार्रवाई की गई है. जिससे खाद विक्रेताओं में हड़कंप है.

जिले में इन दिनों हर तरफ खाद की दुकानों पर किसानों की लंबी-लंबी लाइनें देखी जा सकती हैं. हालांकि प्रशासन का दावा है कि जिले में यूरिया पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है, लेकिन उसके बावजूद भी किसानों को यूरिया के लिए जगह-जगह लाइनों में लगा देखा जा सकता है. खाद पॉ मशीन के द्वारा किसानों को दी जा रही है. जिलाधिकारी ने जिले में 16 दुकानों के लाइसेंस सस्पेंड कर दिये हैं. इन दुकानदारों पर आरोप है कि इन्होंने कम रकवे वाले किसानों को ज्यादा मात्रा में खाद बेच दी, जिसकी वजह से अन्य किसानों को खाद मिलने में परेशानी हुई. जिलाधिकारी की इस कार्रवाई के बाद खाद विक्रेताओं में हड़कंप मचा हुआ है. प्रशासन का दावा है कि जिले में खाद की कोई कमी नहीं है. पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है. किसान संयम बनाए रखें सबको खाद उपलब्ध होगी.

जिलाधिकारी कुमार प्रशांत का कहना है कि जिले में लगभग 16 दुकानें चिह्नित हुई. जिन्होंने ऐसे किसानों को खाद बेच दी थी. जिनका रकवा कम था जिनको कम खाद की आवश्यकता थी, लेकिन उनको ज्यादा खाद बिकी हुई दर्शाई गई. इस मामले की जांच करवाई गई, दुकानदारों को निर्देश थे कि वह किसानों की खतौनी देखेंगे उसके आधार पर ही उन्हें खाद उपलब्ध करवाएंगे, लेकिन दुकानदारों ने निर्देशों का पालन नहीं किया. निर्देशों की अवहेलना के क्रम में जनपद की 16 दुकानों के लाइसेंस निलंबित किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details