उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Assembly Election 2022: मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी, सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त

By

Published : Mar 9, 2022, 8:52 PM IST

उत्तर प्रदेश में गुरुवार को होने वाले विधानसभा चुनावों के परिणाम आने वाले हैं. काउंटिंग को लेकर निर्वाचन आयोग और सभी जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं. प्रदेशभर में सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू हो जाएगी.

etv bharat
मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी

आजमगढ़. उत्तर प्रदेश में गुरुवार को विधानसभा चुनावों के परिणाम आने वाले हैं. विधानसभा चुनावों में लड़ने वाले प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है. पूरे प्रदेश में ईवीएम मशीनों को बेहद सख्त सुरक्षा दायरे में रखा गया है. सभी जिलाधिकारियों ने 10 मार्च को होने वाली मतगणना को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है.

मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी

हालांकि चुनाव आयोग (Election commission) के निर्देश के मुताबिक गुरुवार को सुबह 8 बजे मतगणना (Vote Counting) शुरू होगी. वहीं, सबसे पहले पोस्टल बैलेट और सर्विस वोट की गिनती शुरू होगी. इसके आधे घंटे बाद ही इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की कंट्रोल यूनिट में दर्ज हुए वोटों की भी गणना शुरू हो जाएगी. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि सुबह 10 बजे से 11 बजे के बीच शुरुआती रुझान आना शुरू हो जाएंगे.

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ में समाजवादी पार्टी ने 10 मार्च को होने वाली मतगणना में गड़बड़ी की आशंका जताते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी अमृत त्रिपाठी को ज्ञापन सौंपा है. 10 विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी जिला अध्यक्ष हवलदार यादव के नेतृत्व में जिलाधिकारी से मिले और उनसे निष्पक्ष मतगणना कराए जाने की मांग की. समाजवादी पार्टी ने वाराणसी सहित प्रदेश के कई जनपदों में ईवीएम ले जाते समय चुनाव आयोग की गाइडलाइन का पालन नहीं किए जाने के कारण मतगणना में धांधली की संभावना जताई है.


मतगणना के दिन नहीं होगी गड़बड़ी:पुलिस कमिश्नर

पुलिस कमिश्नर लखनऊ डीके ठाकुर ने बताया कि विधानसभा चुनाव 2022 की मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के लिए किए व्यापक पुलिस प्रबंधन, स्ट्रांग रूम की चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था और मतगणना स्थल पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी. उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था को लेकर व्यापक पुलिस प्रबंधन किए गए हैं.

पुलिस कमिश्नर लखनऊ द्वारा विधानसभा चुनाव 2022 की मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस उपायुक्त पूर्वी को बतौर व्यवस्था प्रभारी नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही मतगणना स्थल स्ट्रांग रूम व उसके आसपास निम्न पुलिस बल की तैनाती की गई है.

एसपी मतगणना, एसडीएम और सीओ ने सुरक्षा व्यवस्था का लिया जाएजा

आगरा जनपद के ब्लॉक पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत कस्बा भदरौली स्थित मतगणना स्थल एमआर महाविद्यालय में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए एसपी मतगणना, एसडीएम और सीओ पहुंचे. उन लोगों ने सुरक्षा व्यवस्था इंतजामों का निरीक्षण कर जरूरी दिशा निर्देश दिए. वहीं, विधानसभा बाह की मतगणना पिनाहट के कस्बा भदरौली स्थित एमआर महाविद्यालय मतगणना स्थल पर होगी. यहां कड़े सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, जिसे लेकर बुधवार को एसपी मतगणना प्रभारी राजीव कुमार सिंह और एसडीएम बाह रतन सिंह वर्मा और सीओ पिनाहट दिनेश कुमार सिंह के साथ थानाध्यक्ष पिनाहट कुलदीप कुमार मतगणना स्थल पहुंचे. यहां उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निरीक्षण कर जायजा लिया.

ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था आने वाली 10 मार्च को मतगणना की व्यवस्था को लेकर प्रशासन अलर्ट

बुलंदशहर में ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था समेत आने वाली 10 मार्च को मतगणना की व्यवस्था को लेकर प्रशासन और पुलिस के आला अधिकारियों ने बताया कि आने वाली 10 मार्च के लिए प्रशासन और पुलिस की सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त है. सभी ईवीएम को सुरक्षा व्यवस्था के दायरे में रखा गया है. सबसे पहला लेयर आइसोलेशन है.

उसके बाद दूसरा प्लेयर इनर सर्कल बनाया गया है. इन सब के आगे किसी भी बाहरी व्यक्ति को जाने की सख्त मनाही है. वहीं, ईवीएम की सुरक्षा में तीसरा और अंतिम लेयर सीआरपीएफ सुरक्षा के हाथों में है. तीसरे सुरक्षा चक्र के अंदर किसी भी तरह के प्रशासन और पुलिस के आला अधिकारियों को भी जाने की मनाही है.

सातों विधानसभा की मतगणना के लिए अलग-अलग 7 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. एक केंद्र पर एक बार में 14 बूथों की काउंटिंग की जाएगी. हर विधानसभा मतगणना स्थल पर अलग-अलग बूथों की संख्या होने के चलते अलग-अलग राउंड में मतगणना को अंजाम दिया जाएगा.

गोरखपुर में मतगणना स्थल की तैयारियों का डीएम ने लिया जायजा

गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में सभी इन विधानसभा सीटों के लिए मतगणना का कार्य प्रारंभ होगा. हालांकि ईवीएम खुलने से पहले पोस्टल बैलट की गणना पहले की जाएगा. अनुमान है कि 8:30 बजे ईवीएम से भी गणना प्रारंभ कर दी जाएगी. मतगणना कार्य पूरी तरह से शांतिपूर्ण कराने के लिए जिला प्रशासन ने चौकसी को भी बढ़ा दी गयी है.

जिलाधिकारी ने खुद निरीक्षण करने के बाद मीडिया को दिए बयान में आश्वस्त किया है कि गणना कार्य पूरी तरह से निष्पक्ष और सकुशल संपन्न कराने का प्रयास किया जाएगा. मतगणना कार्य कुल 20 टेबल पर होगा. इसमें 4 टेबल पर पोस्टल बैलेट की गणना प्रारंभ होगी. 2 टेबल पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग की काउंटिंग की जाएगी और 14 टेबल पर ईवीएम मशीनों को बूथवार प्रदर्शित किया जाएगा.

मतगणना केंद्र की सुरक्षा थ्री लेयर की है. गोरखपुर में हो रही मतगणना पर पूरे देश और दुनिया की नजर होगी क्योंकि यहां की सदर विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं चौरी-चौरा विधानसभा सीट से निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर संजय निषाद अपने बेटे सरवन निषाद को चुनाव लड़वाया है.

इसे भी पढ़ेंःUP Elections 2022: कूड़ा गाड़ी में चुनाव सामग्री मिलने का मामला, बरेली में बहेड़ी की एसडीएम को हटाया गया

डीएम और एसएसपी आगरा ने मंडी स्थल का निरीक्षण किया

आगरा में खेरागढ़ मतगणना स्थल का डीएम प्रभु नारायन सिंह और एसएसपी आगरा सुधीर कुमार सिंह ने बुधवार दोपहर खेरागढ़ पहुंचे. इस दौरान उन्होंने मंडी समिति पर मनाए गए मतगणना स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया. डीएम आगरा ने बताया कि जिस तरह से मतदान शांति पूर्ण संपन्न हुआ, उसी प्रकार मतगणना भी शांति पूर्ण और निष्पक्ष होगी. आगरा में पांच स्थानों पर मतगणना होगी जिसकी सभी तैयारियां शाम तक पूरी कर ली गईं हैं.

बरहज और रुद्रपुर का पहले रिजल्ट, सपाइयों को हटने का निर्देश

देवरिया में मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. रुद्रपुर और बरहज विधानसभा इलाके का परिणाम पहले आ जाएगा. जिले में धारा 144 लागू कर दिया गया. पुलिस सभी चाक चौराहों पर अलर्ट हो गई है. जिले के सात विधानसभा क्षेत्र की मतगणना शहर के महाराजा अग्रसेन इंटर काॅलेज में सलेमपुर, भाटपाररानी, बरहज, रुद्रपुर विधानसभा क्षेत्र और सीनियर सेकेंड्री स्कूल में रामपुर कारखाना, पथरदेवा और देवरिया सदर विधनसभा की मतगणना होगी. मतगणना स्थल के 200 मीटर की एरिया में कोई मोबाइल लेकर नहीं जाएगा.

त्रिस्तरीय व्यवस्था से होगी निगरानी: एसपी

विधानसभा चुनाव की काउंटिंग को लेकर अमेठी में भी इसकी तैयारियां जोरों पर है. आईजीपीजी काॅलेज में मतगणना स्थल पर स्थिति का जायजा लेने पहुंचे एसपी दिनेश सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हमने मतगणना की त्रिस्तरीय अचूक व्यवस्था की है.

पुलिस अधीक्षक अमेठी ने आगे कहा कि आउटर गार्डेन, इनर गार्डेन और आइसोलेशन गार्डेन पर पुलिस बल लगाया गया है. मतगणना कक्षों की सुरक्षा सीआरपीएफ के हाथ में है. स्ट्रांग रूम की सुरक्षा सीआईएसएफ कर रही है. इसके अलावा हैवी ट्राफिक का डायवर्जन किया गया है. कोई भी भारी वाहन सुबह 5 बजे से गौरीगंज के तरफ नहीं आएगा.

जिलाधिकारी ने मतगणना की तैयारियों की जानकारी दी

बुलंदशहर कलेक्टर सभागार में जिला अधिकारी चंद्रप्रकाश सिंह की अध्यक्षता में मतगणना को निष्पक्ष पारदर्शिता और सकुशल कराने को लेकर एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया. जिलाधिकारी ने मतगणना के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि उम्मीदवार और मतगणना एजेंटों के लिए बनाए पार्किंग स्थल पर वाहनों को पार्किंग करते हुए बसों के द्वारा मंडी के गेट पर एक तरफ छोड़ा जाएगा.

वहां से प्रत्याशी मतगणना एजेंटों के लिए संबंधित विधानसभा में जाने को बनाए रास्ते से मतगणना हॉल में पहुंच सकेंगे. मतगणना स्थल पर कोई भी प्रत्याशी मतगणना एजेंटों को मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंधित रहेगा. प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबल पर ईवीएम मशीनों की मतगणना की जाएगी. एक टेबल पर पोस्टल बैलट पेपर एक टेबल पर ईटीपीबीएस की मतगणना की व्यवस्था की गई है.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया

कुशीनगर में उप जिला निर्वाचन अधिकारी और एडीएम एसएडीएम देवी दयाल वर्मा ने बुधवार को मतगणना स्थल का निरीक्षण किया. मतगणना काउंटर, मीडिया सेंटर और आने-जाने वाले गेट का निरीक्षण करते हुए एडीम ने आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराने की बात दोहरायी. उन्होंने कर्मियों से कहा कि अपने दायित्वों का ठीक से निर्वहन करें ताकि व्यवस्था पारदर्शी बनी रहे.

मतगणना परिसर की निगरानी सीसीटीवी और वीडियो कैमरे की मदद से कराई जाएगी : डॉ. नितिन बंसल

प्रतापगढ़ मंडी में 10 मार्च को विधानसभा चुनाव की मतगणना नवीन मंडी परिसर में सुबह 8 बजे से शुरू होगी. इसकी तैयारी को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. नितिन बंसल में ने बातचीत में बताया कि पूरे परिसर की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा और ईवीएम सहित अन्य उपकरण की निगरानी के लिए वीडियो ग्राफर की नियुक्ति की गयी है.

उम्मीदवार और उनके अभिकर्ता की सहूलियत के लिए परिसर में दूसरा गेट खोला जाएगा जबकि वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है. मतगणना परिसर में बगैर अनुमति पत्र के किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा. मीडिया सेंटर तक मीडिया कर्मियों को ही मोबाइल ले जाने की सुविधा होगी. जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना से संबंधित सभी प्रकार की विभागीय तैयारियों के विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details