उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आजमगढ़: एटीएम कार्ड बदलकर बैंकों से पैसा निकालने वाले 5 साइबर अपराधी गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में पुलिस ने एटीएम कार्ड बदलकर पैसे निकालने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने गिरोह के सरगना सहित पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

By

Published : Jun 17, 2020, 5:11 PM IST

पांच आरोपी गिरफ्तार.
पांच आरोपी गिरफ्तार.

आजमगढ़: पुलिस ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में एटीएम कार्ड की क्लोनिंग व एटीएम कार्ड बदलकर बैंक से पैसे निकालने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. इसमें शामिल पांच आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है. इस गिरोह ने आजमगढ़, जौनपुर सहित पूर्वांचल के आसपास के जनपदों में अपना जाल फैला रखा था. इस गैंग का लीडर नवीन गौतम 14 बार इससे पूर्व साइबर अपराध के मामलों में जेल भी जा चुका है.

आजमगढ़ के पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने बताया कि विगत कई माह से साइबर सेल में लगातार लोगों के खाते से पैसे निकलने की सूचना मिल रही थी. इसी को ध्यान में रखते हुए लगातार साइबर सेल इस तरह के लोगों की तलाश में लगी हुई थी. जिले के सुरहान के पास 5 लोग पुलिस चेकिंग के दौरान संदिग्ध अवस्था में मिले. इन लोगों की तलाशी के बाद इनके कब्जे से विभिन्न बैंकों के 12 एटीएम कार्ड बरामद हुए. पूछताछ के बाद पता चला कि इन लोगों ने जनपद की कई बड़ी साइबर अपराध की घटनाओं को अंजाम दिया है.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि यह लोग एटीएम लाइन में खड़े हो जाते थे. इस दौरान धोखे से मदद करने के बहाने कार्ड बदल लेते थे. ग्राहक के पासवर्ड देखकर एटीएम से पैसे निकाल लेते थे. इसी तरह से एटीएम क्लोनिंग करके ग्राहकों के पैसे उनके बैंक खाते से निकाल लेते थे. इस टीम में कुल 24 सदस्य हैं और इस टीम का लीडर नवीन गौतम 14 बार साइबर अपराध के मामलों में जेल भी जा चुका है.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि गिरफ्तार सभी अभियुक्तों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है. इन सभी पांचों अभियुक्तों की हिस्ट्रीशीट भी खोली जाएगी, जिससे अन्य अपराधी भी सबक लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details