उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आजमगढ़ एयरपोर्ट से शुरू होंगी छोटे विमानों की सेवाएं, 25 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

आजमगढ़ से छोटे विमान उड़ाने के लिए डीजीसीए ने लाइसेंस जारी कर दिया गया है. दिसंबर के अंत में विमान सेवा शुरू (Airlines from Azamgarh) होगी. पीएम मोदी 25 दिसंबर को मंदुरी एयरपोर्ट का उद्घाटन (Manduri Airport Inauguration) कर सकते हैं.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 16, 2023, 7:34 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

आजमगढ़ से छोटे विमानों की सेवाएं होंगी शुरू

आजमगढ़: जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी परियोजना में शामिल मंदुरी एयरपोर्ट का शिलान्यास अगस्त 2018 में किया था. मंदुरी एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने से जनपद ही नहीं, बल्कि पूर्वांचल के कई जिलों के लोगों के सपनों को अब पांच साल बाद पंख लगेंगे. नागर विमानन निदेशालय यानी डीजीसीए की तरफ से 19 सीटर विमान उड़ान के लिए लाइसेंस जारी कर दिया गया है. दिसंबर के अंतिम सप्ताह से उड़ान की तैयारी पूरी कर ली गई है.

विमान सेवा अभी दिन में ही शुरू होगी. हालांकि, विमान कंपनियों के आवेदन और उनके रूट चार्ट के निर्धारण के बाद विमान सेवा शुरू हो जाएगी. आजमगढ़ से किस-किस स्थान के लिए विमान सेवा शुरू होगी, इसकी जानकारी फिलहाल नहीं है. रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत चयनित मंदुरी एयरपोर्ट को विकसित करने का कार्य काफी पहले पूरा हो चुका है. कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को लगभग 18.50 करोड़ रुपये से हवाई पट्टी के विस्तार की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. रनवे का विस्तार कर लिया गया है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 दिसंबर को अयोध्या में नवनिर्मित श्रीराम एयरपोर्ट का उद्धाटन करेंगे. संभावना है कि जिस मंदुरी एयरपोर्ट का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने किया था, उसका उद्धाटन भी अयोध्या से वर्चुअल कर सकते हैं. हालांकि, इस संबंध में कोई भी अधिकारी कुछ बताने को तैयार नहीं है. सभी यही कह रहे हैं कि यह शासन स्तर से निर्धारित होगा. डीएम विशाल भारद्वाज ने बताया कि डीजीसीए ने 19 सीटर विमान सेवा शुरू करने का लाइसेंस जारी किया है. जिला प्रशासन को जितनी भी जिम्मेदारी सौंपी गई थी, उसको पूरा कर लिया गया है. डीएम ने बताया कि एयरपोर्ट की सुरक्षा और मेडिकल फैसिलिटी की जो जिम्मेदारी दी गई है, उसे पूरा कर लिया गया है. हमारी तैयारी से डीजीसीए संतुष्ट है. उड़ान कहां के लिए होगी, इसकी हमें कोई जानकारी नहीं है. यहां से अभी दिन में ही विमान सेवा शुरू होगी. उड़ान कब से शुरू होगी, इसकी जानकारी भी अभी नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details