उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बाढ़ की चपेट में आजमगढ़ का हथिया गांव, नाव है एक मात्र सहारा

यूपी के आजमगढ़ में हो रही लगातार बारिश से हथिया गांव बाढ़ की चपेट में है. गांव में बाढ़ के हालात होने से ग्रामीणों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Oct 6, 2019, 10:43 AM IST

बाढ़ की चपेट में आजमगढ़ का हथिया गांव.

आजमगढ़: जिला मुख्यालय से सटा हुआ हथिया गांव बाढ़ की चपेट में है, जिसके कारण यहां पर रहने वाले लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. गांव में रहने वाले ग्रामीण अपने घरों तक पहुंचने के लिए नाव का सहारा ले रहे हैं.

बाढ़ की चपेट में आजमगढ़ का हथिया गांव.
ग्रामीणों ने गांव के बाहर ली शरणईटीवी भारत से बातचीत करते हुए हथिया गांव की निवासी सुमित्रा देवी का कहना है कि विगत 8 दिनों से हम लोग इस भीषण बाढ़ की चपेट में हैं, जिसके कारण हम लोगों को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है. घर में नौकरी करने वाले लोग भी नाव के सहारे घर से बाहर जाते हैं. हम लोगों को अपने जानवरों के लिए चारा पानी के लिए भी इसी नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. घरों में पानी भरने के कारण हम लोग गांव के बाहर शरण लिए हुए हैं. ग्रामीणों की गृहस्थी हुई चौपटहथिया गांव के रुदल सोनकर का कहना है कि पूरे गांव में पानी भरने से बहुत समस्याएं हो रही है. हम लोगों की सारी गृहस्थी भी चौपट हो गई, लेकिन अभी तक प्रशासन की ओर से कोई सहायता नहीं मिली है. हम लोगों का एकमात्र सहारा नाव है, जिसके सहारे हम लोग अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं.शिक्षा भी हो रही बाधितइंटरमीडिएट की छात्रा विद्या का कहना है कि पूरे इलाके में पानी भरने से हम लोग विगत 8 दिनों से स्कूल नहीं जा पा रहे हैं, जिसके कारण हमारी शिक्षा भी बाधित हो रही है.7000 आबादी वाले गांव में केवल नाव का सहारालगभग 7000 की आबादी वाले इस गांव में जिस तरह से जलभराव हुआ है, उसका खामियाजा यहां के निवासियों को भुगतना पड़ रहा है. इस जलभराव के कारण ग्रामवासियों की गृहस्थी चौपट हो गई है. साथ ही अब उन्हें घर से बाहर निकलने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details