उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

श्रमिक स्पेशल ट्रेन में महिला ने दिया बच्ची को जन्म, पिता ने नाम रखा 'कोरोना देवी'

By

Published : May 23, 2020, 6:17 PM IST

लुधियाना से एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन प्रवासी मजदूरों को लेकर आजमगढ़ के सरायमीर पहुंची. यहां एक गर्भवती महिला का ट्रेन में ही प्रसव हो गया. महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया. पिता ने बच्ची का नाम 'कोरोना देवी' रखा है.

shramik special train
श्रमिक स्पेशल में महिला ने दिया बच्ची को जन्म

आजमगढ़: लुधियाना से प्रवासी श्रमिकों को लेकर जिले के सरायमीर पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन में गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई. ट्रेन में मौजूद महिलाओं की मदद से महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया. पिता ने बच्ची का नाम 'कोरोना देवी' रखा है.

ट्रेन में महिला ने बच्ची को दिया जन्म
अंबेडकरनगर जनपद निवासी सुभाष राम रोजी-रोटी की तलाश में लुधियाना में काम करते थे. अब जबकि पूरे देश में कोरोना का संक्रमण चल रहा है तो वह लुधियाना से चली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार हुए. उनके साथ उनकी पत्नी सरोजा भी थी. ट्रेन के अयोध्या पहुंचने के बाद सरोजा को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई. ट्रेन में डॉक्टर भी नहीं थे ऐसे में यात्रा कर रही महिलाएं आगे आईं और प्रसव कराया. सरोजा ने एक बच्ची को जन्म दिया.

बच्ची का नाम 'कोरोना देवी'
इस बात की जानकारी होने पर एसडीएम निजामाबाद ने सरायमीर रेलवे स्टेशन पर डॉक्टर बुलाकर प्रसूता और बच्चे की जांच कराई. जांच में मां और बेटी पूरी तरह से स्वस्थ पाए गए. बच्ची के पिता सुभाष ने बताया कि कोरोना के समय घर में लक्ष्मी आई है, इसलिए इसका नाम 'कोरोना देवी' रखा जा रहा है.

दूसरे राज्यों से आ चुकी हैं 18 ट्रेनें
पूरे देश में लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में रोजी-रोटी की तलाश करने गए प्रवासी श्रमिकों के आने का सिलसिला लगातार जारी है. आजमगढ़ जनपद में दूसरे राज्यों से अभी तक लगभग 18 ट्रेनें आ चुकी हैं और बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक भी आ चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details