उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आजमगढ़: 35 घंटे बीत जाने के बाद भी नहीं बन सका रिंग बांध, 60 गांवों में बाढ़ के हालात

By

Published : Aug 4, 2020, 7:26 PM IST

यूपी के आजमगढ़ में घाघरा नदी पर बने रिंग बांध के टूट जाने के कारण 60 गांव जलमग्न हो गए हैं. ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन की तरफ से उन्हें अभी तक कोई राहत नहीं मिली है. वहीं प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि बांध वाले इलाके में बोल्डर डलवाए जा रहे हैं.

60 गांवों में बाढ़ के हालात
60 गांवों में बाढ़ के हालात

आजमगढ़: जनपद के जोकहरा के गांव टेकनपुर में घाघरा में बने रिंग बांध के टूट जाने के बाद से इलाके में घाघरा नदी का पानी भर गया है. इसके कारण आसपास के कई गांवों के लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. जिला प्रशासन जहां इन गांव में मदद किए जाने का दावा कर रहा है, वहीं ग्रामीणों का कहना है कि जिला प्रशासन की तरफ से अधिक कोई मदद नहीं मिली और 35 घंटे से अधिक का समय बीत जाने के बावजूद अभी तक बांध बांधा नहीं जा सका.

60 गांवों में बाढ़ के हालात.
ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए स्थानीय संदीप कुमार का कहना है कि विगत 3 दिनों से इस बांध में रिसाव हो रहा था. इस समस्या से जूनियर इंजीनियर और एक्सईएन को अवगत भी कराया गया था. इसके बावजूद इस मामले पर इन अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया, जिसके कारण लगभग 60 गांव बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. जिला प्रशासन भले ही 2 घंटे में इस बांध को बांधने का दावा कर रहा है पर 35 घंटे से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी अभी तक इस बांध को बांधा नहीं जा सका. जिसके कारण आसपास गांव में रहने वाले लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा है. लोग अपने पशुओं को लेकर पलायन कर रहे हैं. जिला प्रशासन की तरफ से ना तो कोई लंच पैकेट मिला है और ना ही कोई राहत मिली है, जिससे स्थानीय लोगों में काफी गुस्सा भी है.

इस बारे में बांध का निरीक्षण करने पहुंचे आजमगढ़ के जिला अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि रात के समय बांध टूटने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने रात को भी दौरा किया. आज भी दौरा किया जा रहा है. इसके साथ ही जहां बाधं बांधा जा रहा है वहां पर रेत के बोरे डालने में समय लग रहा था इसीलिए वहां बोल्डर डलवाए जा रहे है. बलिया के अधीक्षण अभियंता को भी बुला लिया गया है इसके साथ ही राहत पैकेट भी बंटवाए जा रहे हैं, जिससे बाढ़ प्रभावित किसी भी व्यक्ति को समस्या का सामना ना करना पड़े.

बताते चलें कि आजमगढ़ जनपद के सगड़ी तहसील के जोकहरा स्थित गांव टेकनपुर के पास कल देर रात रिंग बांध टूट जाने से आसपास के कई गांव में घाघरा नदी का पानी भर आया है. ग्रामीणों का कहना है कि बांध में रिसाव की सूचना प्रशासन को 3 दिन पहले दी गई पर प्रशासन ने इसको संज्ञान नहीं लिया जिसका खामियाजा हम लोगों को भुगतना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details