उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महाशिवरात्रि 2020: डाक विभाग की अनोखी पहल, जगह-जगह लगाए गंगाजल के स्टाल

By

Published : Feb 21, 2020, 9:37 AM IST

महाशिवरात्री के महापर्व पर सरकार श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए गंगाजल उपलब्ध करा रही है. डाक विभाग ने एक दिन पहले ही डाकघर व भवरनाथ मंदिर पर गंगाजल का स्टाल लगा दिया है.

डाक विभाग की टीम कर रही गंगाजल की बिक्री.
डाक विभाग की टीम कर रही गंगाजल की बिक्री.

आजमगढ़: केंद्र सरकार शिवरात्रि के पर्व पर भक्तों को गंगाजल उपलब्ध करा रही है. सरकार के निर्देश पर जिले में डाक विभाग ने एक दिन पहले ही डाकघर और भवरनाथ मंदिर पर गंगाजल का स्टाल लगा दिया है. 250 एमएल गंगाजल की कीमत 30 रुपये रखी गई है.

डाक विभाग की टीम कर रही गंगाजल की बिक्री.

मां गंगा और गंगाजल लोगों की आस्था का केंद्र हैं. आम तौर पर लोगों को गंगाजल के लिए वाराणसी या प्रयागराज जाना पड़ता है. त्योहारों पर लोग गंगाजल न मिलने की स्थिति में कुएं अथवा पोखरों के पानी से जलाभिषेक करते हैं. महाशिवरात्रि पर्व पर भवरनाथ मंदिर में हजारों लोग भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए पहुंचते हैं.

सरकार ने इस बार श्रद्धालुओं को भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए खुद जल मुहैया कराने का फैसला किया है. इसकी जिम्मेदारी डाक विभाग को सौंपी गई है. सरकार के निर्देश के बाद डाक विभाग ने गुरुवार को ही भंवरनाथ मंदिर और डाकघर परिसर में स्टाल लगाकर गंगाजल की बिक्री शुरू कर दी है. डाककर्मियों का कहना है कि सरकार के निर्देश पर स्टाल लगाए गए हैं. इससे जो इनकम होगी उसे जमा किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:-आजमगढ़: महिला आरक्षी ने फांसी लगा दी जान, जांच में जुटी पुलिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details