उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आजमगढ़: किसानों को फोटो अपलोड करने के बाद मिलेगा कृषि उपकरण

यूपी के आजमगढ़ में प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए कई योजनाओं चलाई जा रही हैं. जिले के उप कृषि निदेशक ने बताया कि जिस उपकरण को किसान लेना चाहे उसकी फोटो अपलोड करनी होगी, जिसके बाद लाभार्थी को उपकरण दिया जाएगा.

By

Published : Nov 14, 2019, 11:36 AM IST

हकदार किसानों को मिलेगा योजना का लाभ.

आजमगढ़: जिले में प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं व कृषि यंत्रों पर मिल रहे अनुदान का लाभ किसानों को दिलाने के लिए जिला कृषि विभाग भरसक प्रयास कर रहा है. आजमगढ़ के उप कृषि निदेशक डॉ. आरके मौर्य ने बताया कि पहले आओ पहले पाओ नीति के तहत रजिस्टर किसानों को 10 हजार से कम अनुदान वाले मैन पावर कृषि यंत्र और शक्ति 40 कृषि यंत्रो को वितरित किया जा चुका है. उप कृषि निदेशक का कहना है कि प्रदेश सरकार जनपद में 45% का लक्ष्य रखा गया था, उसे पूरा किया जा चुका है.

हकदार किसानों को मिलेगा योजना का लाभ.

फोटो अपलोड करने के बाद मिलेगा कृषि उपकरण
उप कृषि निदेशक डॉ. आरके मौर्य ने बताया कि 10 हजार से लेकर 1 लाख से ज्यादा अनुदान वाले जितने भी कृषि उपकरण हैं, उन सब पर 5 हजार का टोकन किसानों को लेना होगा, जिसके बाद उस प्रक्रिया में किसान चयनित होंगे. उप कृषि निदेशक का कहना है कि जिस उपकरण को किसान लेना चाह रहा है, उसकी फोटो अपलोड करनी होगी, जिसके बाद लाभार्थी को उपकरण दिया जाएगा.

हकदार किसानों को मिलेगा योजना का लाभ
अभी तक प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा था. किसान इन योजनाओं का लाभ पाने के लिए बिचौलियों से संपर्क करते थे. अब ऐसे में जब प्रदेश सरकार ने यह नई व्यवस्था लागू की है, निश्चित रूप से सरकार की इन योजनाओं का लाभ प्रदेश के उन किसानों को मिलेगा, जो इन योजनाओं के असली हकदार हैं.

इसे भी पढ़ें:-आजमगढ़: टिक-टॉक पर अश्लील वीडियो डालना पड़ा भारी, पुलिस ने भेजा जेल

ABOUT THE AUTHOR

...view details