उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हर साल कुंवारे रह जाते हैं आजमगढ़ के बुढ़वा, नहीं मिलती दुल्हनियां

By

Published : Mar 21, 2019, 6:26 AM IST

आजमगढ़ जिले में हर साल की तरह इस साल भी बजरंग गोला दल अखाड़ा के बिहारी जी मंदिर से बुढ़वा की बारात निकली गई. हर बार की तरह इस बार भी बुढ़वा कुंवारे रह गए. इस दौरान बुढ़वा की बारात को देखने के लिए सड़कों पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा.

जानकारी देते समाजसेवी संत प्रकाश अग्रवाल.

आजमगढ़:होलिकादहन के दिन पूरेआजमगढ़ शहर मेंबजरंग गोला दल अखाड़ा केबिहारी जी मंदिर से बुढ़वा की बारात निकली.इस दौरानबारात में शामिलयुवा डीजे के गानों पर जमकर थिरके. इस दौरान सभी ने एक-दूसरे पर जमकर गुलाल उड़ाया.बुढ़वा की बारात में ग्रामीण अंचलों की परंपरागत झांकियां भी निकाली जाती हैं.

जानकारी देते समाजसेवी संत प्रकाश अग्रवाल.


ईटीवी भारत से बातचीत में समाजसेवी संत प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि श्री बिहारी जी के मंदिर से निकलने वाली बुढ़वा कीबरात शहर के लाल दिग्गी पुरानी कोतवाली दलाल घाट सहित प्रमुख बाजारों से होते हुए पुनः बिहारी जी के मंदिर पर समाप्त होती है.उन्होंने बताया कि बारात में बना दूल्हा हर वर्ष बारात निकलने के बाद भी कुंवारा ही रह जाता है.दूल्हा बनेमंगरु दुल्हन की आस में सज-धजकर सड़कों पर निकलते हैं, लेकिन पूरेशहर के चक्कर लगाने के बाद भी उन्हें दुल्हन नसीब नहीं होती.

बुढ़वा को हर होली में दुल्हन की आस रहती है, लेकिन उन्हें दुल्हनिया नहीं मिल पाती हैं.पूरे रास्ते भर बुढ़वाको आसपास के लोग कमेंट करते रहते हैं.बुढ़वा की इस बारात को देखने के लिएपूरे शहर का मेला जुटता है. बुढ़वा कि यह बारात हर वर्ष निकाली जाती है. बारात में देवी-देवताओं की लगी झांकी आकर्षण का केंद्र रहती है.वहीं देवी-देवताओं के पीछे चल रहे दूल्हे की गाड़ी लोगों का खूब मनोरंजन करती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details