उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आजमगढ़: कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने किया बाढ़ चौकियों का निरीक्षण

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में कमिश्नर विश्वास पंत ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को बाढ़ के संबंध में पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए.

By

Published : Jul 16, 2020, 3:12 PM IST

आजमगढ़
कमिश्नर विजय विश्वास पंत

आजमगढ़: कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने जनपद के सगड़ी तहसील के अंतर्गत आने वाले देवारा क्षेत्र के विभिन्न गांवों का निरीक्षण किया. उन्होंनेे इसके संबंध में अधिकारियों को निर्देशित भी किया. देवारा क्षेत्र में स्थापित बाढ़ चौकियों के साथ-साथ नाला गेज, रामनगरी बैजाबारी के गंगा गौरी महाविद्यालय में बाढ़ प्रभावित आश्रय स्थलों का निरीक्षण कर उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए.

कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिस तरह से यहां पर हर साल बाढ़ से बड़ी संख्या में लोग प्रभावित होते हैं. ऐसे क्षेत्रों पर लगातार अधिकारी निगरानी रखें. इसके साथ ही लगातार इस क्षेत्र की मॉनिटरिंग करें, जिससे किसी भी प्रकार की विषम स्थिति से बचा जा सके. इसके साथ ही बाढ़ चौकी धाम मोहल्ला गांव के पुरवा हाजीपुर में निरीक्षण के दौरान वहां पर तैनात कर्मचारियों से लाइफ जैकेट, स्ट्रेचर, लाउडर आदि के प्रयोग का अभ्यास कराकर उनके कौशल को भी परखा.

मंडलायुक्त ने सभी बाढ़ चौकियों के अंतर्गत आने वाले गांव में किए गए भ्रमण का रजिस्टर भी चेक किया. इसके साथ ही ग्रामवासियों से इस मामले में फीडबैक भी लिया. कमिश्नर ने सभी चौकी प्रभारियों को निर्देश दिया कि जितनी नावें लगाई गई हैं, उन सभी को चेक करा लें. जिन्हें मरम्मत की आवश्यकता है, उन्हें मरम्मत भी करा लें. इसके साथ ही सभी नाविकों के मोबाइल नंबर रजिस्टर में दर्ज करने का निर्देश भी दिया. जनपद में लगातार बढ़ रहे कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए जनपदवासियों से कमिश्नर ने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के साथ अनावश्यक रूप से घरों से न निकलने की भी अपील की.

जनपद के सगड़ी तहसील के कई गांव हर साल घाघरा की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में हर साल घाघरा में आने वाली बाढ़ के कारण यहां पर कई गांव बाढ़ की चपेट में आ जाते हैं. इससे वहां के निवासियों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसी कड़ी में मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने जनपद के इन प्रभावित स्थलों का निरीक्षण कर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिया, जिससे आपात स्थिति में निपटा जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details