उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अयोध्या भूमि विवाद: कई जिलों की सुरक्षा व्यवस्था पर प्रशासन हुआ सतर्क, निकाला फ्लैग मार्च

अयोध्या भूमि विवाद पर शनिवार को आने वाले ऐतिहासिक फैसले को लेकर पुलिस विभिन्न जनपदों में सतर्कता बरती रही है. ऐसे में आजमगढ़ जनपद काफी संवेदनशील है. इसके लिए पुलिस अधिकारियों ने देर रात को फ्लैग मार्च निकाला.

By

Published : Nov 9, 2019, 6:30 AM IST

जिलों की सुरक्षा व्यवस्था पर प्रशासन हुआ सतर्क

आजमगढ़/एटा/बागपत/बदायूं/बलिया/कानपुर/शाहजहांपुर: अयोध्या के ऐतिहासिक फैसले को लेकर आजमगढ़ जनपद की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है. जनपद की सुरक्षा चाक-चौबंद करने के लिए आजमगढ़ के पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह और एसपी सिटी पंकज कुमार पांडेय ने पुलिस के अधिकारियों के साथ आईटीबीपी जवानों ने देर रात जनपद के कई बाजारों में फ्लैग मार्च किया.

जिलों की सुरक्षा व्यवस्था हुई चौकनी

यह फ्लैग मार्च तकिया पहाड़पुर पुरानी कोतवाली, बड़ादेव मुकेरीगंज सहित कई प्रमुख बाजारों से गुजरा. इसके साथ ही सभी लोगों से जनपद में शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील भी की गई.

एटा में हुई फुट पेट्रोलिंग

अयोध्या भूमि विवाद पर प्रस्तावित फैसले को लेकर एटा में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. डीएम व एसपी रोजाना सड़कों पर पेट्रोलिंग कर रहे हैं. साथ ही अन्य अधिकारियों के साथ मिलकर जगह जगह पर शांति समिति की बैठक भी कर रहे हैं. सुरक्षा की दृष्टि से जिले को दो सुपर जोन, 5 जोन और 18 सेक्टर में बांटा गया है.
वहीं डीएम सुखलाल भारती ने बताया कि प्रशासन पूरी तरीके से मुस्तैद है. जनपद में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेट की ड्यूटी भी लगाई गई है. साथ ही सभी जिला स्तर के अधिकारियों को भी मजिस्ट्रेट के तौर पर लगाया गया है. सीसीटीवी कैमरों से निगरानी हो रही है. सोशल मीडिया पर नजर बनाए हुए हैं. ऐसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है जो अफवाह फैलाने की कोशिश कर सकते हैं.

बागपत में खुली बोतलों पर पेट्रोल, डीजल मांगने पर लगा प्रतिबंध

अयोध्या मामले पर शनिवार को कोर्ट से फैसला सुनाया जाएगा. इस पर देश की जनता को बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है. फैसले पर कोई विवाद न हो इसके चलते शुक्रवार को यूपी के बागपत में डीएम ने एक प्रेसवार्ता की. उसमें उन्होंने बताया कि जनपद बागपत को 4 जोन और 13 सेक्टरों में बांटा गया है. सभी मीडिया प्लेटफार्म जैसे कि फेसबुक, वाट्सएप, ट्वीटर आदि साइटों पर साइबर सेल की कड़ी निगरानी रहेगी. जनपद में खुली बोतलों में पेट्रोल, डीजल, जुलूस आदि पर प्रतिबंध लगाया गया है. अफवाह फैलाने वालो के खिलाफ डीएम ने सख्त कार्रवाई करने की भी बात कही है. कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा के लिए भी टीम लगाई गई है ताकि कोई दिक्कत न हो. फ्लैग मार्च व फुट पेट्रोलिंग करने के सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश भी दिए गए है.

बदायूं में प्रभारी निरीक्षक ने ग्रामवासियों को दिलाई शपथ

जनपद तहसील दातागंज क्षेत्र के हजरतपुर थाना पुलिस ने हजरतपुर के मुख्य चौराहे पर प्रभारी निरीक्षक धीरज सिंह सोलंकी ने सभी ग्रामवासियों, व्यापारी, युवाओं, किसानों को एकत्रित कर शांति बनाए रखने की अपील की. साथ ही यह भी कहा कि सर्वोच्च न्यायालय का जो भी फैसला आएगा उसे हम सभी स्वीकार करेंगे. शुक्रवार को ग्राम हजरतपुर मुख्य चौक चौराहे पर किसानों, व्यापारियों और युवाओं को बुलाकर अयोध्या मामले में सर्वोच्च न्यायालय के फैसला आने को लेकर शपथ दिलाई गई कि आने वाले निर्णय का सम्मान करेंगे. किसी भी तरह की कोई भी गतिविधि होगी तो पुलिस को सूचित करेंगे.

बलिया में अब तक 200 से अधिक हो चुकी है सभाएं

जिलों की सुरक्षा व्यवस्था पर प्रशासन हुआ सतर्क

अयोध्या फैसले आने को लेकर प्रदेश के सभी जिलों में प्रशासन द्वारा लोगों को सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की अपील की जा रही है. बलिया में आजमगढ़ परिक्षेत्र के पुलिस उपमहा निरीक्षक मनोज कुमार तिवारी ने बलिया में पुलिसकर्मियों के साथ पैदल मार्च किया. गुरुवार शाम को वह बलिया पहुंचे.जहां उन्होंने बताया कि बलिया जिले में अब तक 200 से अधिक सभाएं की जा चुकी है जिनमें ग्राम प्रधान, स्वयंसेवी संगठन, धार्मिक गुरुओं के साथ, व्यापारियों के साथ और नागरिक सुरक्षा के लोग शामिल है. इन सभी के साथ व्यापक स्तर पर मीटिंग और बैठके की गई है. उन्होंने बताया कि यदि कोई माहौल को खराब करता है तो उस पर एनएसए और 7 सीएलए एक्ट जैसे धाराओं में गंभीर रूप से कार्रवाई करेंगे और चाहे कोई भी हो उसे बख्शा नहीं जाएगा.

अब कानपुर में किराये का मकान लेने पर पुलिस को देनी होगी सूचना

अयोध्या मसले पर शनिवार को फैसला आएगा. कानपुर में कानून व्यवस्था बनी रहे इसके लिए जिला प्रशासन व पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद हो गई है. एसएसपी अनंत देव तिवारी ने मीटिंग में आये सभी पुलिस कर्मी,एलआईयू,वालियंटियर को निर्देश देते हुए कहा कि सभी लोग अपने थाना क्षेत्रो में एक रजिस्टर बनाए जिसमें क्षेत्र के वांछित लोगों का रिकार्ड मौजूद रहे. साथ ही धारा 144 में नया प्रावधान किया गया है जिसमें अयोध्या मसले पर फैसला आने से पहले अगर कोई किराये का मकान लेता है तो उसकी जानकारी पुलिस को देनी होगी. धारा 144 के अंतर्गत कोई भी सार्वजिनिक स्थानों पर भीड़ की शक्ल में जमा नहीं होगा.

जिला प्रशासन ने किया प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन

यूपी के शाहजहांपुर में अयोध्या मामले में निर्णय को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने अपनी कार्रवाई तेज कर दी है. यहां पुलिस और प्रशासन ने रात 11 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया. इसमें उन्होंने बताया कि जिले की स्वास्थ्य सेवाओं को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं और सूचनाओं की पुष्टि के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है. इस कंट्रोल रूम पर अधिकारियों की 24 घंटे तैनाती रहेगी.

सूचनाओं की पुष्टि के लिए जिलाधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है.इसमें 24 घंटे अधिकारियों की तैनाती रहेगी साथ ही जिला प्रशासन का कहना है कि अगर जरूरत पड़ी तो इंटरनेट सेवाएं भी प्रशासन बंद कर सकता है.

इंद्र विक्रम सिंह, जिलाधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details