उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आजमगढ़: अगरबत्ती बनाकर खुद की जिंदगी में महक बिखेर रहीं महिलाएं

उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ के जोकहरा में महिलाएं अगरबत्ती बनाकर अपनी जीविका चला रही तथा स्वालंबी बन रही हैं. ईटीवी भारत ने इन महिलाओं से खास बातचीत की.

By

Published : Dec 11, 2019, 5:20 AM IST

etv bharat
अगरबत्ती बनाती महिलाएं

आजमगढ़:जनपद के जोकहरा में बड़ी संख्या में महिलाएं अगरबत्ती बनाकर अपनी जीविका चला रही हैं. जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर इस इलाके में आय का कोई और साधन नहीं है, जिस कारण यह महिलाएं अपने-अपने घरों में अगरबत्ती का निर्माण कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रही हैं.

अगरबत्ती बनाती महिलाएं.

ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए अगरबत्ती बनाने का काम करने वाली महिला अनीता देवी का कहना है कि अगरबत्ती बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह काम हम अपने घर में बैठकर कर सकते हैं. घर परिवार, खेती-किसानी देखने के बाद भी हमें अगरबत्ती भी बनाने का समय मिल जाता है. अगरबत्ती बना कर बेचनें से हमें जो भी मिलता है, उससे हम लोगों के घरों का खर्चा चलता है. अगरबत्ती बनाने के बाद यदि समय मिलता है तो चिकनकारी भी करती हूं.

इसे भी पढ़ें -विश्व एड्स दिवस विशेष: असुरक्षित कोख में सुरक्षित भविष्य की पहल

इस बारे में भागीरथी देवी का कहना है कि मैं 2 वर्ष पहले इस काम को शुरू किया है. पहले हम लोग गांव-गांव घूम कर इसे बेचते थे और इससे जो आय होती है, उसे हम लोगों के घरों का खर्चा चलता है. अगरबत्ती से हम लोगों की जो कमाई होती है तो निश्चित रूप से हम लोगों को बहुत खुशी होती है. इससे घर के खर्च के साथ-साथ बच्चों के पढ़ाई की फीस भी जमा हो जाती है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details