उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

युवा कांग्रेस ने शुरू किया 'नौकरी संवाद अभियान'

युवा कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए नौकरी संवाद अभियान की शुरूआत की है. इस अभियान के द्वारा यूथ कांग्रेस उत्तर प्रदेश के करोड़ों बेरोजगार युवाओं से मिलकर, उन्हें कांग्रेस से जुड़ने का संकल्प दिलाएगी.

By

Published : Feb 5, 2021, 6:14 AM IST

ayodhya news
यूथ कांग्रेस का नौकरी संवाद अभियान शुरू.

अयोध्या/बाराबंकी/चंदौली: कांग्रेस पार्टी अब नौकरी संवाद के जरिये युवाओं में अपनी पैठ बनाने जा रही है. इसके लिए प्रियंका गांधी के निर्देश पर पार्टी की यूथ विंग ने गुरुवार से एक खास कार्यक्रम 'नौकरी संवाद अभियान' शुरू किया है. अभियान की शुरुआत प्रदेश सचिव शिवेंद्र पांडे ने की. अभियान के तहत पार्टी कार्यकर्ता हर ब्लॉक में जा जाकर बेरोजगार युवकों से एक फार्म भरवाएगे. पार्टी की मंशा है कि इस अभियान के जरिए सरकार पर दबाव बनाया जाय. हर ब्लॉक से कम से कम एक हजार युवाओं को जोड़ा जाना है.

अयोध्या में युवाओं की शक्ति को संगठित करेंगे यूथ कांग्रेस कार्यकर्ता
इस अभियान के तहत यूथ कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदेश के हर जिले के ब्लॉकों में जाकर बेरोजगार नौजवानों को बेरोजगारी फॉर्म और मिस कॉल के माध्यम से जोड़ेंगे, जिससे युवाओं की शक्ति को संगठित करके उत्तर प्रदेश को एक बेहतर प्रदेश बनाने के संकल्प से कार्यरत होंगे. यूथ कांग्रेस का कहना है कि उत्तर प्रदेश में लाखों युवा अपनी नौकरियों में चयन का इंतजार कर रहे हैं.

यूपी में हर दिन 3 बेरोजगार युवा कर रहे आत्महत्या
जिलाध्यक्ष युवा कांग्रेस संजय तिवारी ने कहा यूपी में हर दिन तीन बेरोजगार युवा आत्महत्या कर रहे हैं. यूपी में पिछले 30 साल में 1000 से ज्यादा कारखाने बंद हुए हैं. बेरोजगारी दर पिछले एक साल से दोगनी हो गई है. आंकड़ों के अनुसार भारत में बेरोजगारी दर 45 सालों में सबसे ज्यादा है.

उत्तर प्रदेश का युवा है परेशान
यूपी पुलिस विभाग में चपरासी की मात्र 62 सीटों के लिए 37 पीएचडी, 28 हजार पोस्ट ग्रेजुएट, 50 हजार ग्रेजुएट युवाओं ने आवेदन किया. यह दर्शाता है कि उत्तर प्रदेश का युवा परेशान है. आंकड़ों के हिसाब से जब से मोदी सरकार में बेरोजगारी का अनुपात बढ़ा है. वहीं नोटबंदी से करोड़ों लोग बेरोजगार हुए हैं. सिर्फ लघु उद्योग में 35 लाख लोग बेरोजगार हुए हैं. साल 2014 से 88 लाख महिलाएं बेरोजगार हुईं. पूरे प्रदेश में भ्रष्टाचार और जंगलराज कायम है.

पार्टी ने जारी किया पम्फ्लेट
पार्टी ने एक पम्फ्लेट जारी किया है, जिस पर यूपी में नौकरियों की स्थिति और रोजगार से जुड़े तथ्य दर्शाए गए हैं. यही नहीं पिछले 30 वर्षों में बंद उद्योगों के अलावा सरकारों द्वारा अटकाई गई नौकरियों के विवरण दिए गए हैं. इसी पर फार्म है, जिसे कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर बेरोजगार युवकों से ये फार्म भरायेंगे. यही नहीं फॉर्म भरने वाले युवक को फार्म पर दर्ज एक मोबाइल नम्बर पर मिस्ड कॉल भी करनी होगी. ये नम्बर प्रदेश कांग्रेस कमेटी में दर्ज हो जाएगा.

युवाओं को पार्टी से जोड़ने और सरकार पर दबाव बनाने की मंशा
पार्टी हाईकमान का मानना है कि इस अभियान के जरिये एक तो पार्टी के युवा कार्यकर्ता गांव-गांव जाएंगे और अपने साथ तमाम युवाओं को जोड़ेंगे. साथ ही पार्टी इन बेरोजगार युवाओं के जरिये वर्तमान सरकार पर दबाव बनाएगी और इसी बेरोजगारी के मुद्दे को आगामी विधानसभा चुनाव में जोर-शोर से उठाएगी.

चंदौली में भी सियासी जमीन की तलाश में जुटी कांग्रेस
चंदौली में भी युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष माधवेंद्र मूर्ति ओझा ने गुरुवार को मुख्यालय स्थित कार्यालय में पत्रकार वार्ता के दौरान अभियान के बाबत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बढ़ती बेरोजगारी और रोजगार सृजन के घटते अवसर सरकार की नाकामियों को प्रदर्शित करते हैं. यह सरकार न युवाओं का भला चाहती है और न ही किसानों का. लिहाजा कांग्रेस ने युवाओं के जरिए संगठन को मजबूत बनाने की रणनीति बनाई है. युवक कांग्रेस की ओर से बेरोजगार युवाओं से नौकरी संवाद किया जाएगा. प्रपत्र भरवाकर बेरोजगारों का आंकड़ा तैयार करेंगे.

बेरोजगारी दूर करने के बजाय निजीकरण को बढ़ावा दे रही सरकार
माधवेंद्र मूर्ति ओझा ने कहा कि पिछले एक साल में बेरोजगार की दर दोगुनी हुई है, जो गंभीर चिंता का विषय है. हालात ऐसे ही रहे तो जल्द ही पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को पूरी फौज खड़ी होगी. सरकार बेरोजगारी को दूर करने की बजाय निजीकरण पर ध्यान दे रही है.

बहरहाल प्रियंका गांधी के निर्देश पर यूथ विंग द्वारा शुरू किए गए नौकरी संवाद का फायदा पार्टी को कितना होगा ये तो आने वाला वक्त बताएगा, लेकिन इतना तो तय है कि प्रियंका गांधी दिनों दिन गिरती जा रही कांग्रेस पार्टी को बचाने के लिए कोई कोर कसर नही छोड़ना चाहती.

ABOUT THE AUTHOR

...view details