उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जारी हुई दीपोत्सव कार्यक्रम की लिस्ट, जानिए कितने बजे होगा कौन सा आयोजन

रामनगरी अयोध्या में 13 नवंबर को होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए योगी सरकार ने मिनट टू मिनट कार्यक्रम तय कर लिया है. 25 सालों बाद एक नई परंपरा शुरू की गई है. रामलला के जन्मस्थान पर सीएम योगी आदित्यनाथ स्वयं जाकर दीपक जलाएंगे.

By

Published : Nov 12, 2020, 11:56 AM IST

अयोध्या दीपोत्सव.
अयोध्या दीपोत्सव.

अयोध्या : रामनगरी अयोध्या में इस बार दिवाली और भी भव्य तरीके से मनाई जाएगी. 13 नवंबर को होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए योगी सरकार ने मिनट टू मिनट कार्यक्रम तय कर लिया है. इस बार अयोध्या में करीब 25 सालों बाद एक नई परंपरा की शुरूआत की गई है. रामलला के जन्मस्थान पर सीएम योगी आदित्यनाथ स्वयं जाकर दीपक जलाएंगे.

अयोध्या नगरी.

जगमग चमकेगी आयोध्या नगरी

सीएम योगी आदित्यनाथ की शुरू की गई अयोध्या में सरयू तट के किनारे दिव्य दीपोत्सव की परंपरा कोरोना काल में कुछ सिमट सी गई है. लेकिन इसके बावजूद रामनगरी एक बार फिर दीयों की रोशनी से जगमग होने के लिए तैयार है. चार सालों से यहां तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन होता था. लेकिन इस कार्यक्रम को एक दिन में ही निपटाने की योजना प्रदेश सरकार ने तय कर ली है. जिसके तहत 13 नवंबर को अयोध्या में होने वाले सभी कार्यक्रमों की मिनट टू मिनट सूची जारी कर दी है.

रोशनी से जगमग सरयू तट.

जानिए, कब कितने बजे होगा कौन सा आयोजन

13 नवंबर को दीपोत्सव का मुख्य कार्यक्रम.

  1. 12:00 बजे साकेत महाविद्यालय से निकलेगी 11 झांकी.
  2. श्रीराम की जीवनवृत्त पर बनी 11 झांकी मुख्य मार्ग से होती हुई पहुंचेगी रामकथा पार्क.
  3. 3:00 बजे सीएम योगी और गवर्नर आनंदीबेन पटेल पहुंचेंगे अयोध्या एयरपोर्ट.
  4. 3:30 पर सीएम और गवर्नर रामलला का करेंगे दर्शन, जलाएंगे रामलला के सामने पहला दीया.
  5. 4:00 बजे राम जन्मभूमि परिसर से रवाना होंगे राम कथा पार्क, भगवान श्रीराम व माता सीता का करेंगे स्वागत राज्य अभिषेक.
  6. 5:00 बजे सीएम और राज्यपाल पहुंचेंगे सरयू आरती घाट, आरती के बाद राम की पैड़ी पर करेंगे दीपोत्सव का शुभारंभ.
  7. 8:00 बजे पहुंचेंगे सर्किट हाउस, करेंगे रात्रि विश्राम.
  8. 14 नवम्बर की सुबह गोरखपुर के लिए होंगे रवाना.
    रोशनी से जगमग सरयू तट.

कौन-कौन से कार्यक्रम होंगे आयोजन के मुख्य आकर्षण

अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव 2020 को लेकर करीब आधे दर्जन प्रमुख कार्यक्रम तय किए गए हैं. लेकिन हर साल की तरह इस साल भी राम की पैड़ी के तट पर लाखों दीपों की दीपमाला और भगवान राम के जीवन पर आधारित 11 झांकियों की शोभायात्रा आकर्षण का केंद्र होंगी. हालांकि कोरोना संक्रमण के कारण कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वर्चुअल आतिशबाजी इस वर्ष के आयोजन का मुख्य आकर्षण होंगी. इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार ने डिजिटल दिवाली कांसेप्ट के तहत लोगों की भीड़ अयोध्या में ना जुटे इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए अयोध्या में दीपक जलाने की व्यवस्था की है.

25 सालों बाद राम जन्मभूमि पर शुरू होगी नई परंपरा

अयोध्या में सुप्रीम कोर्ट के महत्वपूर्ण फैसले के बाद, राम मंदिर निर्माण शुरू होने के बीच पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामलला के दरबार में जाकर दीपक जलाएंगे. इस साल दीपोत्सव में बेहद खास आकर्षण होगा. दरअसल, कई दशकों की प्रतीक्षा के बाद भगवान राम के जन्म स्थान पर कोई बड़ा राजनेता दीपक जलाने पहुंचेगा. अभी तक केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई बंदिशों के चलते यहां पर किसी भी नई परंपरा की अनुमति नहीं थी. और इस मुकदमें के विपक्ष के रूप में मौजूद बाबरी के पक्षकार किसी भी नई परंपरा के शुरू करने के पक्ष में नहीं रहे थे. लेकिन फैसला आने के बाद अब खुले मन से दीपोत्सव का कार्यक्रम राम जन्मभूमि परिसर में आयोजित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details