उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

श्रीराम एयरपोर्ट जमीन के मुआवजे पर बवाल, नाराज महिलाओं ने मांगी इच्छा मृत्यु

By

Published : Nov 2, 2020, 3:58 PM IST

अयोध्या में योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट 'मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम' एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. दरअसल मुआवजे में असमानता को लेकर किसान खासा नाराज हैं, जिसके चलते महिला किसानों ने योगी सरकार से इच्छा मृत्यु की मांग की है.

श्रीराम एयरपोर्ट में मुआवजे से नाराज महिलाएं.
श्रीराम एयरपोर्ट में मुआवजे से नाराज महिलाएं.

अयोध्या:राम नगरी अयोध्या में योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट 'मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम' एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है. मुआवजे में असमानता को लेकर किसान नाराज हैं. अब आंदोलन कर रही महिला किसानों ने योगी सरकार से इच्छा मृत्यु की मांग कर दी है.

राम नगरी अयोध्या को देश के हर बड़े शहर और विदेशों से हवाई यातायात को जोड़ने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट अयोध्या में 'मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम' एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर विवाद की लकीरें गहराती जा रही हैं. अभी तक मुआवजे के मामले को लेकर किसानों में और जिला प्रशासन में रजामंदी न होने के कारण विवाद लगातार बढ़ रहा है. अब धर्मपुर की महिला किसानों ने खुद के साथ ज्यादती होने का आरोप लगाकर प्रदेश सरकार से फांसी दे देने या इच्छा मृत्यु की मांग कर हंगामा खड़ा कर दिया है. वहीं, इस मामले को लेकर प्रदेश के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने किसानों के समर्थन में आवाज बुलंद कर दी है.

सरकार दे उचित मुआवजा
सोमवार को धरमपुर गंजा व कुटिया गांव की दर्जनों महिलाओं ने सरकार के खिलाफ अनोखा प्रदर्शन किया. महिला किसानों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मांग की है कि उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए या फिर एयरपोर्ट कहीं और शहर से बाहर स्थानांतरित कर दिया जाए. अगर ऐसा नहीं हो सकता और जबरिया उनकी जमीन छीनी जाएगी तो उन्हें फांसी दे दी जाए या इच्छा मृत्यु की अनुमति दी जाए.

दरअसल, जनौरा व नन्दापुर गांव के किसानों को एक करोड़ 16 लाख प्रति हेक्टेयर मुआवजा मिल रहा है तो वही धर्मपुर गांव के किसानों को मात्र 21 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर मुआवजा दिया जा रहा है, जिसको लेकर किसान नाराज चल रहे हैं.

समाजवादी पार्टी ने लगाए योगी सरकार पर आरोप
सपा सरकार में राज्य मंत्री रहे तेज नारायण पांडे पार्टी के साथ किसानों के समर्थन में आंदोलन कर रहे हैं. इसी कड़ी में आज सैकड़ों महिला किसानों ने भी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर अपनी मांग जाहिर की. साथ ही उन्होंने मांग किया कि उन्हें उचित मुआवजा मिले या फिर एयरपोर्ट को कहीं और स्थान्तरित कर दिया जाए. पवन पांडे ने कहा कि योगी सरकार में किसानों के हाथ में कटोरा थमा दिया गया है. उन्हें उचित मुआवजा नहीं मिल रहा है. सरकार को किसानों को समान रूप से मुआवजा देना चाहिए.

अगल-बगल बसे गांवों में मुआवजे के रेट में है अंतर
अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में 3 गांव की जमीनों का अधिग्रहण होना है. इसमें जनौरा व नंदापुर के गांव को सर्किल रेट से अच्छा मुआवजा मिला है, जिससे इस गांव के किसान को संतुष्ट हैं, लेकिन वहीं धर्मपुर उसके मजरे गंजा कुटिया के किसानों को सर्किल रेट के आधार पर ही मुआवजा मिला है जो बाकी दो गांवों के रेट से काफी कम है इसी बात को लेकर किसान आंदोलन कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details