उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राम मंदिर निर्माण: 4 लाख गांवों में 10 करोड़ परिवारों को जोड़ेंगे VHP कार्यकर्ता

By

Published : Aug 13, 2020, 9:36 AM IST

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में धन की कमी न हो इसके लिए विश्व हिंदू परिषद जन जागरण अभियान चलाएगा. इसके लिए 4 लाख गांवों में 10 करोड़ परिवारों को जोड़ा जाएगा.

राम मंदिर निर्माण
राम मंदिर निर्माण

अयोध्या:श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर का निर्माण हो. इसके लिए विश्व हिंदू परिषद की ओर से बड़े स्तर पर जन जागरण अभियान की तैयारी है. व्यापक स्तर पर चलाए जाने वाले इस अभियान के जरिए देश के 10 करोड़ परिवारों को जोड़ने की योजना है. इसके लिए वीएचपी की ओर से प्लान तैयार किया जा रहा है. राम मंदिर करोड़ों लोगों की आस्था का विषय है. ऐसे में सबकी सहभागिता भव्य राम मंदिर में हो, इस उद्देश्य से लोगों को सहयोग के लिए प्रेरित किया जाएगा.

जानकारी देते वीएचपी के प्रांतीय प्रवक्ता
विश्व हिंदू परिषद की ओर से चलाए जाने वाले इस जन जागरण कार्यक्रम में प्रभु राम के चरित्र, मर्यादा तथा उनके जीवन के प्रसंगों को लोगों तक पहुंचाकर राम मंदिर के प्रति उनकी आस्था को जागृत किया जाएगा. इसके साथ मंदिर निर्माण के लिए लोगों से सहयोग लेने के लिए उन्हें भावनात्मक रूप से राम मंदिर से जोड़ने का प्रयत्न किया जाएगा. विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय प्रवक्ता की मानें तो यह कार्यक्रम पूर्व के शिला पूजन कार्यक्रम के तर्ज पर ही चलाया जाएगा, जिसमें चार लाख गांव के 10 करोड़ परिवारों को जोड़कर राम मंदिर के लिए धन इकट्ठा किया जाएगा.

विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय प्रवक्ता शरद शर्मा ने बताया कि लंबे समय से श्रीरामजन्म भूमि पर लोगों की राम मंदिर बनने की आस्था रही है. वर्षों की प्रतीक्षा के बाद यह जब अवसर आया है तो राम मंदिर निर्माण में धन की कमी न हो इसके लिए विश्व हिंदू परिषद की ओर से प्रयास किया जा रहा है. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस खत्म होने के बाद वीएचपी की ओर से जन-जन तक पहुंच कर लोगों से न्यूनतम 11 से 101 रुपये और उनकी श्रद्धा के अनुरूप दान के लिए आग्रह किया जाएगा. धन की राशि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को समर्पित की जाएगी.

मंदिर निर्माण महायज्ञ की तैयारी में विश्व हिंदू परिषद
विश्व हिंदू परिषद राम मंदिर के लिए लंबे समय से संघर्ष करता रहा है. ऐसे में जब राम मंदिर बनने जा रहा है तो देश भर में उत्साह का माहौल है. भूमि पूजन कार्यक्रम में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु पहुंचना चाहते थे, लेकिन वैश्विक महामारी के चलते आयोजन को सीमित किया गया. अब मंदिर निर्माण महायज्ञ की आयोजन योजना बनाई जा रही है. कहा जा रहा है कि राम मंदिर आंदोलन में सहयोग करने वाले सभी लोगों को इसमें आने का मौका मिल सकेगा. लेकिन इस आयोजन की वैश्विक महामारी के नियंत्रण होने तक प्रतीक्षा करनी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details