उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 27, 2020, 12:16 PM IST

ETV Bharat / state

श्री राम जन्मभूमि मंदिरः प्राधिकरण में नक्शे के साथ नौ प्रकार की एनओसी दाखिल करेगा ट्रस्ट

अयोध्या विकास प्राधिकरण में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर समेत 70 एकड़ भूमि का प्लान तैयार होने के बावजूद अभी 9 प्रकार की एनओसी पर काम चल रहा है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि प्राधिकरण में नक्शे के साथ सभी तरह की एनओसी भी दाखिल की जाएगी, नक्शा पास होने के बाद ही नींव की खुदाई शुरू होगी.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय.
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय.

अयोध्या:श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट राम मंदिर निर्माण से पहले अयोध्या विकास प्राधिकरण में नक्शा पास कराने की तैयारी कर रहा है. 2.77 एकड़ में राम मंदिर निर्माण के साथ परिसर की पूरी 70 एकड़ के विकास का प्लान तैयार हो चुका है. कानूनी प्रक्रिया मंदिर निर्माण में बाधक न बने, इसके लिए निर्माण कार्य शुरू करने से पहले ही ट्रस्ट सरकार की ओर से निर्धारित आवश्यक विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) प्राप्त कर रहा है.

कॉन्सेप्ट इमेज.

कयास लगाए जा रहे थे कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट 26 तारीख को राम मंदिर निर्माण का नक्शा पास कराने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण में प्रस्तुत देगा, लेकिन ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने स्पष्ट किया है कि मंदिर निर्माण में किसी तरह की बाधा न हो, इसके लिए पहले कानूनी प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है. अयोध्या विकास प्राधिकरण में राम मंदिर का नक्शा प्रस्तुत करने से पहले 9 विभागों से अनुमति ली जा रही है. इन विभागों से एनओसी मिलने के बाद ही राम मंदिर के नींव की खुदाई का कार्य प्रारंभ किया जाएगा.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय.

अयोध्या विकास प्राधिकरण में निर्माण कार्य को लेकर 9 विभागों से एनओसी प्राप्त करने की प्रक्रिया चल रही है. राम मंदिर ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने बताया कि एडीएम में नक्शा पास होने के बाद ही नींव की खोदाई का कार्य शुरू किया जाएगा. इसके लिए सरकार के अग्निशमन, नजूल, वन विभाग समेत करीब 9 विभागों से एनओसी प्राप्त की जा रही है.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बहुप्रतीक्षित राम मंदिर निर्माण शुरू करने के साथ ही करोड़ों राम भक्तों की आस्था का भी पूरा ध्यान रख रहा है. 500 वर्षों के बाद जब अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण होने जा रहा है तो देश के लोग देखना चाहते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए ट्रस्ट एकता स्थल को चिह्नित कर रहा है. यहां से बिना रोक-टोक के लोग राम मंदिर का निर्माण होते देख सकेंगे. चंपत राय का कहना है कि इसके लिए उत्पाद को खोजा जा रहा है, जहां से राम जन्म भूमि पर निर्माण कार्य को देखा जा सकता है और सुरक्षा का भी कोई खतरा न हो.

अयोध्या का श्री राम जन्मभूमि परिसर लंबे समय से सुरक्षा को लेकर रेड जोन रहा है. ऐसे में राम मंदिर ट्रस्ट किसी निजी एजेंसी को इस संवेदनशील स्थल की सुरक्षा सौंपने के मूड में नहीं है. चंपत राय ने कहा है कि सरकारी एजेंसी ही रामलला की सुरक्षा करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details