उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जानिए, राम मंदिर का निर्माण कितना पूरा हुआ..आगे क्या काम होने जा रहा

By

Published : May 7, 2022, 6:17 PM IST

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से शनिवार को मंदिर के निर्माण की प्रगति की जानकारी दी गई.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने यह जानकारी दी.
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने यह जानकारी दी.

अयोध्याः धर्म नगरी में इन दिनों राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है. इसी कड़ी में शनिवार को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से निर्माण की जानकारी दी गई.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि जल्द ही गर्भगृह और उसके चारों ओर प्लिंथ निर्माण पूरा हो जाएगा.राजस्थान के भरतपुर जनपद के बंसी पहाड़पुर क्षेत्र की पहाड़ियों के हल्के गुलाबी रंग के बलुआ नक्काशीदार पत्थरों को लगाने का काम शुरू हो जाएगा. मंदिर में करीब 4.70 लाख घन फुट नक्काशीदार पत्थर लगेंगे. नक्काशीदार पत्थर अयोध्या पहुंचना प्रारंभ हो गए है. गर्भगृह में लगने वाले मकराना के सफेद संगमरमर की नक्काशी प्रगति पर है. यह पत्थर भी जल्द ही अयोध्या पहुंच जाएंगे.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने यह जानकारी दी.

महासचिव चंपत राय ने बताया कि ग्रेनाइट पत्थर के करीब 17000 ब्लॉक लगाए जाएंगे. ये ब्लॉक बंगलूरू और तेलंगाना की खदानों से आ रहे हैं. मंदिर का क्षेत्रफल लगभग 2.7 एकड़ है. इसके चारों ओर 8 एकड़ भूखंड को लेकर एक आयताकार परकोटा बनेगा. यह परकोटा भी 9 लाख घनफुट पत्थरों से तैयार होगा.इस पर भी समानांतर कार्य चल रहा है.

उन्होंने बताया कि मंदिर के चारों ओर की मिट्टी की कटान रोकने के लिए तथा मंदिर के पश्चिम में प्रवाहित सरयू नदी के बहाव से बचाव के लिए पश्चिम दक्षिण व उत्तर में रिटेनिंग वॉल निर्माण का कार्य साथ-साथ चल रहा है. यह रिटेनिंग वाल जमीन में 16 मीटर गहराई तक जाएगी और जमीन के सबसे निचले स्तर पर 12 मीटर चौड़ी होगी. इस दौरान ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्र सहित लार्सन एंड टूब्रो और पीसीएस के तकनीकी विशेषज्ञ भी मौजूद रहे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details