उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अयोध्या: सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने मस्जिद की जमीन का कराया सीमांकन

अयोध्या में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने मस्जिद निर्माण की प्रक्रिया में तेजी शुरू कर दी है. सोमवार को वक्फ बोर्ड के 3 सदस्य अयोध्या पहुंचकर मस्जिद की जमीन का सीमांकन करवाया. वहीं सीमांकन के बाद वक्फ बोर्ड जमिन को मस्जिद निर्माण के लिए गठित ट्रस्ट इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन को सौंपेगा.

By

Published : Aug 17, 2020, 10:35 PM IST

जमीन का सीमांकन करवाते बोर्ड के सदस्य.
जमीन का सीमांकन करवाते बोर्ड के सदस्य.

अयोध्या: राममंदिर भूमि पूजन के बाद सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने अयोध्या में मस्जिद निर्माण की प्रक्रिया तेज कर दी है. वक्फ बोर्ड के तीन सदस्यों ने अयोध्या पहुंचकर मस्जिद की जमीन का सीमांकन करवाया. अब इसके बाद वक्फ बोर्ड जमीन को मस्जिद निर्माण के लिए गठित ट्रस्ट इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन को सौंपेगा, जिसके बाद यहां निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.

जानकारी देते एसडीएम सोहावल.

राम जन्मभूमि से लगभग 25 किलोमीटर दूर लखनऊ हाईवे पर अब सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने भी मस्जिद निर्माण में अपनी भूमिका को सक्रिय करना शुरू कर दिया है. सोमवार को सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की 3 सदस्यीय टीम सोहावल तहसील क्षेत्र स्थित धन्नीपुर गांव पहुंचकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में 5 एकड़ जमीन का सीमांकन कराने के साथ चिन्हांकन भी करवाया. इसके बाद सुन्नी वक्फ बोर्ड की ओर से गठित इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन जल्द ही 5 एकड़ जमीन पर निर्माण कार्य शुरू करेगा.

सुप्रीमकोर्ट के आदेश के बाद जिला प्रशासन द्वारा सोहावल तहसील क्षेत्र के धन्नीपुर गांव में 5 एकड़ कृषि भूमि सुन्नी वक्फ बोर्ड को सौंपी गई थी. 5 अगस्त को राममंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किये गए भूमि पूजन के बाद सुन्नी वक्फ बोर्ड भी मस्जिद निर्माण को लेकर सक्रिय हो गया है. इसी क्रम में बोर्ड से तीन सदस्यों की टीम अयोध्या की सोहावल तहसील पहुंची, जहां उन्होंने राजस्व टीम के साथ चिन्हित जमीन की नाप जोख करने के बाद 5 एकड़ जमीन का चिन्हीकरण कराया गया. इस दौरान सुन्नी वक्फ बोर्ड के सदस्यों ने मीडिया से दूरी बनाए रखी.

कहा जा रहा है कि अयोध्या के धनीपुर में मस्जिद के लिए मिली 5 एकड़ की जमीन पर इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन की ओर से मस्जिद के साथ शिक्षा के लिए मदरसा और अस्पताल का निर्माण करवाया जाएगा. इसके लिए नवगठित ट्रस्ट की ओर से पूरे 5 एकड़ के विकास का प्लान तैयार किया जा रहा है. वहीं इस प्लान को जल्द ही अमलीजामा पहनाया जाए, इसके लिए वर्कबोर्ड 5 एकड़ जमीन ट्रस्ट को सौंपने की तैयारी में है.

उपजिलाधिकारी सोहावल विजय कुमार मिश्रा ने बताया सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के तीन सदस्य तहसील पहुंचे थे. उन्होंने मस्जिद की जमीन का चिन्हांकन कराने की बात कही. जिस पर नायब तहसीलदार और राजस्व टीम को भेजकर जमीन का सीमांकन कराने के साथ चिन्हांकन भी कराया गया है. रौनाही के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मेराज अहमद ने बताया कि जमीन का सीमांकन और चिन्हांकन होने के बाद अब मेड़ बांधने का कार्य किया जाना है. उन्होंने बताया कि स्थल पर सुन्नी वक्फ बोर्ड के सदस्य आसिफ, फरहान और एक अन्य सदस्य ने धन्नीपुर गांव पहुंचे थे. उनकी मौजूदगी में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को मिली जमीन का सीमांकन करवा दिया है.

इसे भी पढ़ें-अयोध्या: फसल की रखवाली कर रहे वृद्ध किसान की हत्या

ABOUT THE AUTHOR

...view details