उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गुजरात और पंजाब से दो श्रमिक स्पेशन ट्रेन पहुंची अयोध्या, 2600 मजदूर थे सवार

By

Published : May 9, 2020, 10:18 AM IST

लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्य में फंसे 2600 मजदूरों को श्रमिक स्पेशल ट्रेन से अयोध्या लाया गया. सभी को बसों से उनके घरों तक पहुंचाया जाएगा. अयोध्या पहुंची दो श्रमिक स्पेशल ट्रेन पंजाब के जालंधर और गुजरात के सूरत से आई थीं.

thermal screening
मजदूरों की थर्मल स्क्रीनिंग.

अयोध्या: लाॅकडाउन के दौरान दूसरे राज्य में फंसे श्रमिकों को प्रदेश सरकार उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था कर रही है. पंजाब के जालंधर और गुजरात के सूरत शहर से श्रमिक स्पेशल ट्रेन अयोध्या पहुंची है. अयोध्या समेत आसपास के जिलों के करीब 2600 श्रमिक इन ट्रेनों में सवार थे, जिन्हें फैजाबाद जंक्शन पर उतारा गया है.

स्पेशल ट्रेन के जरिए पिछले 2 दिनों से पंजाब से श्रमिकों का अयोध्या पहुंचने का क्रम जारी है. ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है. फैजाबाद जंक्शन पहुंची दूसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन से पहुंचे श्रमिकों में 40 प्रतिशत अयोध्या जनपद के निवासी हैं. आसपास के जिले अंबेडकर नगर, सुलतानपुर, संत कबीर नगर, देवीपाटन, बस्ती, बहराइच और गोंडा के भी श्रमिक इसमें शामिल हैं.

जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने बताया कि स्टेशन पर पहुंचने पर तत्काल सभी श्रमिकों को बोगी के अंदर ही लंच पैकेट और पानी की बोतल उपलब्ध कराए गए. इसके बाद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए उन्हें प्लेटफार्म पर उतारा गया, जहां उनकी मेडिकल स्क्रीनिंग व थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. उनका पूरा विवरण काउंटर पर दर्ज किया जा रहा है.

श्रमिक स्पेशन ट्रेन.

प्रत्येक बसों से 28 श्रमिक भेजे जा रहे गंतव्य
अन्य जिले के श्रमिकों की बसों में 28- 28 की संख्या पूरी होने पर उन्हें पुलिस एस्कॉर्ट के साथ गंतव्य के लिए रवाना किया जा रहा है. संबंधित जिला मुख्यालय पर पहुंचने के बाद श्रमिकों को वहां के जिला प्रशासन को सौंपा जाएगा.

अयोध्या के श्रमिकों को बसों से उनके तहसीलों में भेजा जा रहा है, जहां श्रमिकों की दोबारा थर्मल स्क्रीनिंग होगी. तहसील परिसर में ही श्रम विभाग के कर्मचारी प्रत्येक श्रमिकों का पंजीकरण करेंगे. श्रमिक के दूसरे राज्यों में किए जाने वाले काम का ब्यौरा भी दर्ज किया रहा है.

भविष्य में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मांगा जा रहा डाटा
जिला अधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि श्रमिकों के कार्य कौशल को एक अलग रजिस्टर में दर्ज किया जा रहा है. भविष्य में किसी कंपनी या किसी व्यापारिक प्रतिष्ठान को श्रमिक की आवश्यकता होने पर उन्हें काम पर लगाया जा सकता है.

थर्मल स्क्रीनिंग में स्वस्थ पाए जाने पर भी श्रमिकों को किया जाएगा क्वारंटाइन
दूसरे राज्यों से अयोध्या पहुंच रहे श्रमिक अगर थर्मल स्कैनिंग में स्वस्थ पाए जाते हैं तो भी उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन किया जाएगा. उन्हें 14 दिन की राशन किट के साथ घर भेजने की व्यवस्था की जाएगी. होम क्वारंटाइन किए गए सभी श्रमिकों का डाटा जनपद के कंट्रोल रूम में उपलब्ध रहेगा. यहां से प्रतिदिन उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की जाएगी. किसी श्रमिक के स्वास्थ्य को लेकर संदिग्ध लक्षण प्रकट होते हैं तो उन्हें तत्काल आइसोलेशन या क्वारंटाइन फैसिलिटी सेंटर में भेजा जाएगा.

श्रमिकों पर रहेगी ग्राम निगरानी समिति की नजर
जिला प्रशासन ने श्रमिकों की होम क्वारंटाइन अवधि के दौरान निगरानी के लिए ग्राम निगरानी समिति बनाई है. जिला प्रशासन को यह समिति प्रतिदिन क्वारंटाइन सेंटर्स की गतिविधियों की रिपोर्ट देती है. इस समिति में स्थानीय ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा, आंगनबाड़ी, कार्यकर्ता, हल्का सिपाही समेत कुल 10 सदस्य हैं, जो क्वारंटाइन सेंटर पर रखे गए श्रमिकों पर नजर रख रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details