उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अयोध्या पहुंचे सीएम योगी: रूफ माउंटेड सोलर बोट का उद्घाटन किया, प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों की समीक्षा की

शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या (CM Yogi Adityanath in Ayodhya) पहुंचे. यहां उन्होंने प्रभु श्री राम के दर्शन किए. इसके बाद उन्होंने रूफ माउंटेड सोलर बोट का उद्घाटन किया. इसके अलावा उन्होंने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 19, 2024, 4:19 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचे

अयोध्या: 22 जनवरी को प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार की पूर्वाह्न रामनगरी अयोध्या पहुंचे. अयोध्या पहुंचकर उन्होंने सबसे पहले बजरंगबली के दरबार में माथा टेका. इसके बाद श्री राम जन्मभूमि परिसर में पहुंचकर प्रभु श्री राम के दर्शन किए. इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रभु श्री राम की आरती उतारी और मंदिर निर्माण को लेकर पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास को बधाई दी.

मुख्यमंत्री ने मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्र दास से कहा कि लंबे समय से आप प्रतीक्षा कर रहे थे प्रभु श्री राम ने आपकी सुन ली. मुख्यमंत्री ने टेंट सिटी का निरीक्षण किया और जगतगुरु रामभद्राचार्य से मुलाकात की. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने वाले अतिथियों के रहने और भोजन की व्यवस्था की गई है. अयोध्या में सीएम योगी ने तुलसी पीठाधीश्वर जगतगुरु रामभद्राचार्य के 75वें जन्म दिवस के अवसर पर हो रहे अमृत महोत्सव कार्यक्रम में भी शामिल हुए. उन्होंने वहां जगतगुरु रामभद्राचार्य को जन्म दिवस की बधाई दी. सीएम योगी ने राम कथा संग्रहालय में विकास योजनाओं को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की.

देश में पहली बार रूफ माउंटेड सोलर बोट का उद्घाटन: उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा अभिकरण (यूपीनेडा) द्वारा विकसित की गई रूफ टॉप माउंटेड सोलर बोट सर्विस का उद्घाटन कर देश में पहली बार इनलैंड वॉटरवेज के लिहाज से गेमचेंजिंग साबित होने वाले इलेक्ट्रिक सोलर टेक्नोलॉजी बेस्ड बोस सर्विस का शुभारंभ किया. उन्होंने इस बोट के परिचालन को लेकर तमाम तकनीकी पहलुओं के निरीक्षण के साथ ही इनलैंड वॉटरवेज के विकास के लिहाज से अयोध्या में हो रहे प्रयासों के बारे में जानकारी ली.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में भगवान राम के दर्शन किए

इस दौरान उन्होंने बटन दबाकर बोट संचालन की शुरुआत की तथा सरयू नदी में बोट पर सवार होकर नदी किनारे बने फ्लोटिंग जेटी और फ्लोटिंग बोट चार्जिंग स्टेशन का भी जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने सरयू नदी में इस बोट के जरिए नौकायन भी किया. बोट पर राइड के दौरान उन्होंने घाटों पर भारी तादाद में जुटे श्रद्धालुओं का हाथ हिलाकर अभिवादन किया और बोट के संचालन से संबंधित विभिन्न पहलुओं की जानकारी भी ली.

सेलिंग जेटी 15 दिसंबर से अयोध्या में डेरा डाले हुए है और यह 20 बोट्स के बर्थिंग का माध्यम बन सकता है. सेलिंग जेटी पर इलेक्ट्रिक पावर चार्जिंग प्लग प्वॉइंट्स को भी विकसित किया गया है, जिसके जरिए सरयू नदी में चलने वाली ई-बोट्स की चार्जिंग व बर्थिंग प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सकेगा. कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, अमित सिंह चौहान, रामचंद्र यादव समेत अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे.

सीएम योगी ने 127 नाविकों को लाइफ जैकेट भी प्रदान किया. सीएम योगी ने रामभूमि स्वच्छ भूमि अभियान के तहत प्लास्टिक डिपॉजिट रिफंड सेंटर के काउंटर का भी शुभारंभ किया.अयोध्या नगर निगम के साथनिजी क्षेत्र की द कबाड़ीवाला डॉट कॉम कंपनी के साथ यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा चौथा दिन LIVE : सामने आई रामलला की मूर्ति की नई तस्वीर, सीएम योगी ने भी दरबार में लगाई हाजिरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details