उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 19, 2020, 7:19 AM IST

ETV Bharat / state

गो सेवा के लिए समर्पित हैं रीतेश दास, हो चुके हैं सम्मानित

अयोध्या के रीतेश दास गो सेवा के लिए सदैव तत्पर रहते हैं. रीतेश दास ने शुक्रवार कूप में में गिरे साड़ को जीवित बाहर निकाला. गो सेवा के लिए रीतेश दास को उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है.

गो सेवा के लिए समर्पित है रीतेश दास
गो सेवा के लिए समर्पित है रीतेश दास

अयोध्या: जिले के एक समाज सेवक रीतेश दास गो सेवा के लिए समर्पित है. शुक्रवार को उन्होंने कूप में में गिरे साड़ को जीवित बाहर निकाला. दो दिन पूर्व दुर्घटना में घायल सांड के पैर से कीड़े निकल पट्टी की. इससे पहले जानवरों के झुंड से गाय की रक्षा की. इसके लिए उन्हें उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है.

बीमार गाय की रीतेश दास ने जानवरों से जान बचाई
बीमार गो माता को पर जानवरों के द्वारा हमला कर दिया गया है. यह मामला अयोध्या फटिक सिला के बगल का है. गाय बीमार अवस्था में गड्ढे में पड़ी थी, गोय को न तो पशु अस्पताल रख रहा था न नगर निगम पर रीतेश दास ने गाय की जान बचाई. हनुमान गुफा के पास दो गो माता नाले में गिर गई थी, जिसकी सूचना मिली तो रीतेश अपने साथी सुनील यादव, शिवम शुक्ला, ओम भास्कर व लाल जी झा के साथ पहुंचे, दोनों गोवंश को बचाया गया, जिसमें बाद में एक गोवंश की मौत हो गई.

रीतेश के इस जुनून का सन्त-महंत भी करते हैं सम्मान
अयोध्या हाईवे जय सर्विस पेट्रोल टंकी के पास एक ट्रक के द्वारा सांड को पीछे पैर पर ठोकर लग गया था. उसके पैर में काफी कीड़े पड़ें थे. गो सेवक के द्वारा सांड का इलाज किया गया. कीड़े निकाल मरहम पट्टी की गई.
शुक्रवार को गहरे कुएं में गिरे साड़ को जीवित बाहर निकाला. रीतेश करीब 10 वर्ष की अवस्था से गो सेवा कर रहे हैं, रीतेश के इस जुनून का सन्त- महंत भी सम्मान करते है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details