उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या में पौराणिकता के अनुसार संवारे जाएंगे ये धार्मिक स्थल, कुछ ऐसा होगा स्वरूप

By

Published : Aug 27, 2022, 9:39 PM IST

अयोध्या में सांसद लल्लू सिंह की अध्यक्षता में ‘जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद‘ की बैठक संपन्न हुई. जिसमें जनपद के जिलाअधिकारी समेत सभी विधायक भी मौजूद रहे. जिलाधिकारी ने कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार के सहयोग से अयोध्या में भव्य कन्वेन्शन सेंटर (convention center) के निर्माण का भी प्रस्ताव प्राप्त हुआ है.

etv bharat
अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक मंच पर सप्ताह से प्रतिदिन होगी रामलीला

अयोध्याःजनपद के कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सांसद लल्लू सिंह (MP Lallu Singh) की अध्यक्षता में ‘जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद‘ की बैठक संपन्न हुई. इस बैठक में जिले के सभी विधायक और प्रशासनिक के अधिकारी शामिल रहे. बैठक के दौरान सांसद ने कहा कि अयोध्या के जिस भी स्थल का विकास किया जाए उसकी पौराणिक दृष्टि को ध्यान में रखते हुये उसी अनुसार लुक देने का पूरा प्रयास किया जाएगा.

सांसद ने आगे कहा कि पर्यटन एवं अयोध्या के विकास के दृष्टिकोण से जो भी प्रस्ताव बनाया जाए उसको शासन को भेजने से पूर्व जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष प्रेजेंटेशन प्रस्तुत करने के बाद एवं बैठक में अनुमोदन के उपरांत ही शासन को भेजा जाए. प्रेजेंटेशन से उस प्रोजेक्ट को और सुंदर एवं भव्य बनाने में जनप्रतिनिधि अपना अहम सुझाव दे सकते है.


सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि दर्शननगर स्थित सूर्यकुंड को भव्यता (grandeur of suryakund) प्रदान करने के लिए सूर्यकुंड में सात घोड़े वाले रथ पर सवार सूर्य देवता का माॅडल बनाया जाए. इससे लोगों में एक आकर्षण पैदा होगा. इसी प्रकार नंदीग्राम में कुंड को भी पौराणिक संदर्भ को दृष्टिगत रखते हुये विकास किया जाए. जैसे उस स्थल पर भरत जी ने तपस्या की थी. उसे तपोभूमि के रूप में विकसित किया जाए. उसे संस्कार स्थल के रूप में भी याद किया जाए. भरत जी योगी थे, तो उस स्थल पर एक भव्य कुटिया, हवनकुण्ड और भरत जी को योगी के रूप में दिखाया जाए.

जिससे आने वाले श्रद्वालुओं को भरत जी की त्याग एवं भातृ प्रेम का स्मरण होगा. बैठक में राम की पैड़ी के दर्शक दीर्घा के निर्माण, गुप्तारघाट से झुनकी घाट तक जगह-जगह पार्क के डेवलपमेंट, कंपनी गार्डन में स्थित उद्यान के घाट के आगे और जमथरा के मध्य जो डेढ़ किलोमीटर का गैप है. उसे भी घाट के रूप में जोड़ा जाए. बैठक में बताया गया कि राज मार्गो पर 6 प्रवेश द्वार के निर्माण के लिए शासन से 67 करोड़ रुपए की स्वीकृति हुई है. इसके सापेक्ष 25 करोड़ रूपया अवमुक्त किया गया है. इस धनराशि से भूमि क्रय किया जाना है जिन्हें चिन्हित किया जा रहा है.

बैठक में अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता (ayodhya vidhaayak ved prakaash gupta) ने अंतरराष्ट्रीय नया स्टेशन के पास बने अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक मंच (international cultural forum) पर प्रतिदिन हो रही राम लीला को भजन संध्या स्थल (hymn evening venue)में कराने का प्रस्ताव रखा. जिस पर बैठक में सर्वसम्मति से पारित करते हुये संस्कृति विभाग को एक सप्ताह के अंदर संपूर्ण व्यवस्था के साथ भजन संध्या स्थल पर रामलीला कराने के निर्देश जारी किये गये है.

उन्होंने आगे कहा कि जो प्रवेश द्वार बनाये जाने हैं, वहां पार्किंग, रेस्टोरेंट व अन्य जन सुविधाएं की भी व्यवस्था करायी जाएगी. रूदौली विधायक रामचन्द्र यादव (Rudauli MLA Shri Ramchandra Yadav) ने कामाख्या मंदिर के विकास, सौन्दर्यीकरण के चल रहे कार्य के बारे में विस्तार से बताते हुये पर्यटन की दृष्टिकोण से उसे और अधिक डेवलपमेंट किये जाने की बात कही. इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि आपका प्रस्ताव बहुत अच्छा है. उन्होंने आगे कहा कि जिस भी धार्मिक स्थल का विकास किया जा रहा हो उसके एरिया को विस्तार देते हुये योजना बनायी जाय जिससे वहां श्रद्वालुओं को सभी सुविधा एक स्थल पर प्राप्त हो सके.


जिलाधिकारी नितीश कुमार (DM Nitish Kumar) ने बताया कि अफीम कोठी के पुराने स्वरूप को बरकरार रखते हुये उस स्थल को सौंदर्यीकरण के साथ उसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा. जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार के सहयोग से अयोध्या में भव्य कन्वेन्शन सेंटर के निर्माण का भी प्रस्ताव प्राप्त हुआ है. यह कान्वेन्शन सेन्टर एयर पोर्ट से अयोध्या के मध्य 5 से 7 एकड़ भूमि पर डेवलपमेंट किया जायेगा. जहां भविष्य में राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय सेमिनार होंगे.

पांचों विधानसभा क्षेत्रों के एक-एक प्रमुख धार्मिक स्थल का होगा विकास

जिलाधिकारी ने बताया कि उपरोक्त के अतिरिक्त पांचों विधानसभा के विधायक गणों से एक-एक धार्मिक स्थल के विकास का प्रस्ताव मांगा गया है. इसमें बीकापुर से सिद्वेश्वर मंदिर महोली, अयोध्या में माण्डवी देवी का मंदिर ग्राम मड़ना एवं हनुमान मंदिर बिल्हरघाट, रूदौली में कामाख्या धाम, मिल्कीपुर में बामदेव आश्रम व कुण्ड, गोसाईगंज से एक से अधिक प्रस्ताव विधायक के प्रतिनिधि द्वारा बैठक में प्रस्तुत किया गया था. जिसमें से एक का प्रस्ताव विधायक जी से परार्मश कर देने की बात बतायी गयी है.

अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक मंच पर सप्ताह से प्रतिदिन होगी रामलीला

यह भी पढ़ें- राजनाथ सिंह ने कहा, लखनऊ को उत्तर प्रदेश में ही नहीं देश का नंबर वन शहर बनाने का हमारा लक्ष्य

इस बैठक में अयोध्या व अयोध्या से सटे अन्य जनपदों बस्ती, अम्बेडकरनगर, गोंडा के धार्मिक स्थलों के विकास पर भी चर्चा की गयी. इसमें वर्तमान में कुल 34 स्थल शामिल किये गये हैं. बैठक में सांसद लल्लू सिंह, विधायक अयोध्या वेद प्रकाश गुप्ता, रूदौली रामचन्द्र यादव, गोसाईगंज, बीकापुर व मिल्कीपुर विधायक गण के प्रतिनिधि, जिलाधिकारी नितीश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव, नगर आयुक्त विशाल सिंह, पर्यटन अधिकारी राजेन्द्र यादव सहित वन, विकास प्राधिकरण, सिंचाई, लोक निर्माण, सूचना आदि विभागों के अधिकारी शामिल रहे.
यह भी पढ़ें- अहमदाबाद में पीएम मोदी ने किया अटल ब्रिज का उद्घाटन

ABOUT THE AUTHOR

...view details