उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महाशिवरात्रि पर्व पर रामनगरी सजकर तैयार, प्रशासन ने किए हैं पुख्ता इंतजाम

रामनगरी अयोध्या में महाशिवरात्रि पर काफी उत्साह देखा जा रहा है. जिले में बुधवार शाम ही तैयारियां पूरी कर ली गई थी. भगवान श्रीराम के पुत्र कुश द्वारा स्थापित नागेश्वरनाथ महादेव के मंदिर का पट भक्तों के लिए 11 मार्च को भोर 3 बजे खुल जाएगा.

By

Published : Mar 11, 2021, 3:25 AM IST

नागेश्वरनाथ महादेव
नागेश्वरनाथ महादेव

अयोध्याः महाशिवरात्रि पर्व के लिए रामनगरी सज कर तैयार है. भगवान श्रीराम के पुत्र कुश द्वारा स्थापित नागेश्वरनाथ महादेव के मंदिर का पट भक्तों के लिए 11 मार्च को भोर 3 बजे खुल जाएगा. भारी संख्या में श्रद्धालु सरयू स्नान के बाद इस मंदिर में जलाभिषेक करते हैं.

नागेश्वरनाथ महादेव मंदर पर तैयारी.

बारात लौटने पर मंदिर में शिवविवाह होगा
मंदिर के प्रबंधक सभापति तिवारी ने बताया कि 11 मार्च को मंदिर का द्वार खुलने के बाद यह इस दिन पूरे दिन और रात खुला रहेगा. उन्होंने बताया कि 11 मार्च को ही मंदिर से धूमधाम से शिव बारात शाम को निकलेगी जो नगर भ्रमण कर वापस मंदिर लौटेगी. इसके बाद मंदिर में शिवविवाह होगा.

सरयू स्नानघाटों पर समुचित प्रबंध
इस बीच जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के निर्देश पर अयोध्या के प्रमुख मंदिर हनुमानगढ़ी, कनक भवन, नागेश्वरनाथ, क्षीरेश्वरनाथ, सरयू स्नानघाटों पर समुचित प्रबंध कर लिए गए हैं. श्रीराम अस्पताल में दस बेड आरक्षित कर दिया गया है.

माला-फूल दुकानदार.

यह भी पढ़ेंः-महाशिवरात्रि: आज गूंजेंगे भोले बाबा के जयकारे, बन रहा अद्भुत संयोग

मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी तैनात
सभी क्षेत्रों में मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों सहित पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है. सफाई, पेयजल और सुरक्षा आदि पर विशेष ध्यान दिया गया है. भीड़ नियंत्रण के लिए राम की पैड़ी, नयाघाट, सरयू घाटों पर बैरिकेटिंग की गई है.

पुलिस अधीक्षक नगर विजयपाल सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी आरके राय, कोतवाल एके सिंह ने सुरक्षा का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए हैं. महाशिवरात्रि के बाद भी अगले तीन दिन प्रयागराज स्नान कर लौटने वाले श्रद्धालुओं से अयोध्या गुलजार रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details