उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रावण दहन के साथ समाप्त हुई बॉलीवुड स्टार्स से सजी अयोध्या की रामलीला

By

Published : Oct 25, 2020, 10:21 PM IST

अयोध्या के सरयू तट के किनारे चल रही बॉलीवुड स्टार्स की रामलीला का रावण दहन के साथ समापन हो गया. लीला के अंतिम दिन मशहूर फिल्म स्टार रजा मुराद ने अहिरावण का रोल अदा किया. वहीं देर शाम दिल्ली से आए विशालकाय रावण का भगवान राम ने दहन किया.

अयोध्या में हुआ रामलीला का समापन.
अयोध्या में हुआ रामलीला का समापन.

अयोध्या: भगवान श्री राम की पावन जन्मस्थली अयोध्या में सरयू तट के किनारे बीते 17 अक्टूबर से चल रही बॉलीवुड स्टार की रामलीला का विजयदशमी के पर्व पर रावण दहन के साथ समापन हो गया. इस नौ दिवसीय रामलीला के आयोजन के अंतिम दिन मशहूर बॉलीवुड फिल्म कलाकार रजा मुराद ने अहिरावण का रोल अदा किया. वहीं लीला के अंत में भगवान राम के बाण से पापी रावण का अंत हो गया. इसी के साथ यह अनोखी रामलीला भी समाप्त हो गई.

समाप्त हुई अयोध्या की रामलीला.
मां फाउंडेशन और यूपी संस्कृति विभाग ने कराया आयोजनबता दें कि बीते 17 अक्टूबर से अयोध्या में लक्ष्मण किला परिसर में लगभग दर्जनभर से अधिक बॉलीवुड स्टार से सजी रामलीला का आयोजन चल रहा था. यह आयोजन दिल्ली की मां फाउंडेशन और उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग के संयुक्त प्रयास से चल रहा था. इसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन और अन्य टीवी चैनल पर भी हो रहा था.
रावण दहन के साथ अयोध्या में रामलीला का समापन.
राम का किरदार निभा धन्य हो गया जीवनइस रामलीला में भगवान राम का किरदार निभा रहे अभिनेता सोनू डागर ने कहा कि रामलीला का यह उनका पहला अनुभव है, लेकिन हर दिन उन्हें कुछ नया सीखने को मिला है. रामलीला में भगवान राम का किरदार निभाने से उन्हें जीवनभर के लिए भगवान राम के आदर्शो पर चलने की सीख मिली है. इस किरदार को निभा कर मेरा जीवन धन्य हो गया है.
देखें वीडियो.

रामलीला में अभिनय कर गौरवान्वित हूं
बॉलीवुड स्टार से सजी अयोध्या की रामलीला में अहिरावण का किरदार निभाने राम नगरी अयोध्या पहुंचे मशहूर फिल्म अभिनेता राजा मुराद बेहद उत्साहित नजर आए. मीडिया से मुखातिब रजा मुराद ने कहा कि बीते 6 वर्षो से वह रामलीला के मंचन में अपना योगदान दे रहे हैं. इससे पूर्व दिल्ली में कई बार रामलीला में अलग-अलग किरदार निभा चुके हैं, लेकिन प्रभु श्री राम की जन्म स्थली अयोध्या में रामलीला के मंचन में शामिल होना उनके लिए गर्व की बात है और अयोध्या आकर उन्हें बहुत अच्छा लगा. इस रामलीला में अहिरावण का रोल निभा कर वह खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं.

दिल्ली से आए विशालकाय रावण का भगवान राम ने किया दहन.

इन सितारों ने निभाई अहम भूमिकाएं
बता दें कि बॉलीवुड स्टार की इस रामलीला का आयोजन समिति के अध्यक्ष बॉबी मलिक के द्वारा कराया गया था. जबकि इस रामलीला का निर्देशन प्रवेश मलिक ने किया था. इस अनोखी रामलीला में मशहूर फिल्म स्टार असरानी, शहबाज खान, बिंदु दारा सिंह, राकेश बेदी, रवि किशन, मनोज तिवारी, रजा मुराद, कविता जोशी, सोनू डागर सहित कई अन्य बड़े कलाकारों ने अपना अभिनय किया था. इस खास राम लीला ने एक नया रिकॉर्ड बनाते हुए टीवी और सोशल मीडिया के माध्यम से करोड़ों की संख्या में दर्शकों को अपने से जोड़े रखा. जाहिर तौर पर यह अनूठा आयोजन अयोध्या के इतिहास में दर्ज हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details