उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 26, 2019, 2:26 PM IST

ETV Bharat / state

अयोध्या दीपोत्सव: मर्यादा पुरुषोत्तम का रथ तैयार, वानर सेना निभाएगी सारथी का किरदार

अयोध्या में दीपोत्सव का भव्य आयोजन किया जा रहा है. दीपोत्सव समारोह में श्रीराम-लक्ष्मण पुष्पक विमान से आएंगे. इसके बाद राम कथा पार्क में उनका राज्याभिषेक होगा. इस दौरान रथ पर सवार श्रीराम-लक्ष्मण की शोभायात्रा भी निकाली जाएगी.

श्रीराम-लक्ष्मण का रथ तैयार.

अयोध्या:रामनगरी में दीपोत्सव समारोह से पहले पुष्पक विमान से भगवान राम और लक्ष्मण आएंगे, जिसके बाद श्री राम कथा पार्क में राज्याभिषेक का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. परमहंस स्थल में पुष्पक विमान हेलीकॉप्टर को उतारने के लिए हेलीपैड बनाया गया है. जहां पर आने के बाद राज्यपाल और मुख्यमंत्री राम-लक्ष्मण की अगुवानी करेंगे, इसके बाद उनका राज्याभिषेक किया जाएगा.

जानकारी देते संवाददाता.


बता दें कि भगवान राम और लक्ष्मण के लिए एक भव्य रथ तैयार किया गया है. रथ बनाने वाले ताहिर का कहना है कि खींचने के लिए वानर सेना सारथी के रूप में मौजूद रहेगी. बग्गी को एक भव्य रथ के रूप में तैयार किया गया है. रथ को पहले घोड़े खींचते थे, लेकिन अब वानर सेना सारथी का किरदार अदा करेगी. करीब 10-12 लोग इस वानर सेना में शामिल रहेंगे. वे लोग भगवा वस्त्र धारण कर राम-लक्ष्मण की शोभायात्रा निकालेंगे. इस दौरान अयोध्यावासी राम-लक्ष्मण पर पुष्प वर्षा करेंगे.

ये भी पढ़ें-दीपोत्सव को तैयार अयोध्या, सरयू में स्नान के साथ शुरू हुआ दर्शन-पूजन का सिलसिला

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा सहित योगी सरकार के करीब 2 दर्जन से अधिक लोग इस पूरे समारोह के साक्षी बनेंगे. योगी सरकार ने अयोध्या में दीपोत्सव में 5 लाख 51 हजार दीप जलाने का फैसला किया है. इस समारोह को रिकॉर्ड के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने का फैसला लिया गया है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के वॉलिंटियर भी यहां पर आए हुए हैं और दीपों की गिनती कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details