उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना के बीच अयोध्या में यूं मन रही रामनवमी

कोरोना महामारी के बीच अयोध्या में इस बार रामनवमी का पर्व बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जा रहा है. मंदिरों में महंत और पुजारी बधाइयां गीत गाकर भगवान राम का जन्मोत्सव मना रहे हैं. इस बार अयोध्या में लगने वाले रामनवमी मेले को स्थगित कर दिया गया है.

By

Published : Apr 21, 2021, 12:14 PM IST

रामनवमी
रामनवमी

अयोध्या:रामनगरी में चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. भगवान श्रीराम के जन्म की घड़ी मध्यान्ह बेला करीब आते ही अयोध्या के मंदिरों में जन्मोत्सव की बधाइयां गूंजने लगी हैं. कोरोना काल में श्रद्धालुओं के अभाव के बावजूद मंदिरों में संत और महंत राम जन्मोत्सव को हर्षोल्लास के बीच मनाने की तैयारियों में जुटे हुए हैं.

जानकारी देते जगद्गुरु रामानुजाचार्य स्वामी रत्नेश प्रपन्नाचार्य.

चारों भाइयों ने पहना स्वर्ण मुकुट
अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर राम जन्मोत्सव की तैयारी है. राम के भाइयों का भव्य श्रृंगार कर उन्हें स्वर्ण मुकुट धारण कराया गया है. हैदराबाद के शरद बाबू (अनुराधा टिंबर) द्वारा लकड़ी से बनाया श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर ( 8 फीट लम्बा, 5 फीट चौड़ा व 3 फीट ऊंचा) मॉडल परिसर में स्थापित किया गया है. साथ ही प्रभात मूर्ति कला केंद्र ग्वालियर से बनकर आई प्रभु श्रीराम की 7 फीट ऊंची प्रतिमा भी परिसर में स्थापित की गई है.

मंदिरों में गूंज रहीं राम जन्मोत्सव की बधाइयां.
इन मंदिरों में पर्व की धूम
श्रीराम जन्मभूमि, कनक भवन, हनुमानगढ़ी मणिराम छावनी, श्रीरामवल्लभा कुंज, छोटी छावनी, बड़ी छावनी, दशरथ महल, लव-कुश मंदिर, सियाराम किला, लक्ष्मण किला, अशर्फी भवन, हनुमत निवास, हनुमत सदन, तिवारी मंदिर, तुलसीदास जी की छावनी, दिगंबर अखाड़ा, जानकी घाट बड़ा स्थान, पंचमुखी हनुमान मंदिर आदि स्थानों पर राम जन्मोत्सव की धूम है.
अयोध्या में मनाया जा रहा राम जन्मोत्सव.
पढ़ें-अयोध्या में कोरोना से दो प्रोफेसरों की मौत, एसएपी-विधायक संक्रमित


चौखट से लेकर गर्भगृह तक फूलों से सजाया गया
मंदिरों में भव्य सजावट की गई है. मंदिर की चौखट से लेकर गर्भगृह तक फूलों से सजाया गया है. इस बीच प्रकृति ने भी भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव की आहट पाकर अयोध्या पर अपनी कृपा बरसानी शुरू कर दी है. कई दिनों से हो रही तेज धूप शांत हो गई है. मंद सुगंधित हवाएं अयोध्या की फिजाओं में बहने लगी हैं.

अयोध्या में रामनवमी.
श्रीराम के आगमन की प्रतीक्षा
श्रीरामवल्लभाकुंज के प्रमुख व सरयू मां आरती के संरक्षक स्वामी राजकुमार दास कहते हैं कि आज बहुत मंगल पर्व है. भगवान श्रीराम लला का अवतार लोक कल्याण के लिए हुआ है. अयोध्या का कण-कण भगवान श्रीराम के आगमन की प्रतीक्षा में पलकें बिछाए हुए हैं. सरयू के जल में प्रवाह तेज हो गया है. भगवान राम का जन्म भारत सहित पूरे विश्व में कल्याण का माध्यम बनेगा, ऐसा हम सभी का विश्वास है. उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के बीच श्रद्धालुओं के अभाव में राम जन्मोत्सव ठीक 12 बजे संपन्न होगा. इसकी पूरी तैयारियां कर ली गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details