उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गणतंत्र दिवसः राजपथ पर दिखेगा अयोध्या का राम मंदिर मॉडल

By

Published : Dec 11, 2020, 12:52 PM IST

Updated : Dec 11, 2020, 2:38 PM IST

दिल्ली के राजपथ पर 26 जनवरी को होने वाली परेड में अयोध्या में आयोजित हुए दीपोत्सव और राम मंदिर पर भी झांकी प्रस्तुत की जाएगी. परेड में झांकियों की प्रस्तुति को लेकर रूपरेखा तैयार हो चुकी है.

रामनगरी अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम का फाइल फोटो.
रामनगरी अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम का फाइल फोटो.

अयोध्याःदेश की राजधानी दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रस्तुत की जाने वाली झांकियों में राम नगरी अयोध्या की अद्भुत तस्वीर दिखाई देगी. इस वर्ष गणतंत्र दिवस की परेड में अयोध्या में आयोजित हुए दीपोत्सव और राम मंदिर पर भी झांकी प्रस्तुत की जाएगी. राजपथ पर निकलने वाली इस परेड में अयोध्या पर प्रस्तुत की जाने वाली झांकी में पूरा देश और दुनिया अयोध्या की झलक देखेगी. उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर अयोध्या नाम की इस झांकी के प्रस्तुतिकरण को लेकर रूपरेखा बनाई जा चुकी.

अयोध्या का राम मंदिर मॉडल.

पहली बार परेड में शामिल होगा राम मंदिर का मॉडल

गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर निकलने वाली झांकी में देश के अलग-अलग राज्यों की कला संस्कृति और देश के महान विभूतियों से जुड़ी प्रस्तुति होती रही हैं. लेकिन इस बार गणतंत्र दिवस की झांकी में राम मंदिर का मॉडल एक बड़ा आकर्षण होगा. उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार आने के साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई दीपोत्सव परंपरा की अद्भुत झलक गणतंत्र दिवस की परेड में दिखाई देगी. परेड के दौरान कलाकार दीपोत्सव कार्यक्रम से जुड़ी झांकी का प्रदर्शन पर करेंगे.

मृदंग सम्राट बाबा पागल दास की जीवनी का भी होगा परेड में दर्शन

देशभर से रामलीला के मंचन से जुड़ी समितियों को आमंत्रित कर अयोध्या में जो रामलीला कराई जाती रही है उसका भी दृश्य परेड में दिखाई देगा. इसके अतिरिक्त अयोध्या के प्रसिद्ध संगीतकार और मृदंग सम्राट के नाम से प्रसिद्ध स्वर्गीय पागल दास महाराज की जीवनी भी दिखाई देगी. इस बार दिल्ली के राजपथ पर होने वाली परेड में आस्था और आध्यात्म का अद्भुत संगम देखने को मिलेगा. वहीं अयोध्या की संस्कृति और परंपरा की झलक पूरी दुनिया देखेगी.

Last Updated : Dec 11, 2020, 2:38 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ayodhya news

ABOUT THE AUTHOR

...view details