उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पीएम मोदी ने मां और भाइयों का सपना किया पूरा: पूर्णिमा कोठारी

यूपी के अयोध्या में आज राम मंदिर का भूमि पूजन होने जा रहा है. इस कड़ी में पूर्णिमा कोठारी, साध्वी ऋतंभरा और बाबा रामदेव ने भगवान राम के प्रति अपनी आस्था व्यक्त की.

By

Published : Aug 5, 2020, 1:54 AM IST

etv bharat
पूर्णिमा कोठारी.

अयोध्या: राम मंदिर भूमि पूजन में आमंत्रित अतिथियों के अयोध्या पहुंचने का क्रम जारी है. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत, साध्वी ऋतंभरा, कोठारी बंधुओं की बहन पूर्णिमा कोठारी, उमा भारती और बाबा रामदेवआयोध्या पहुंच चुके हैं. उम्मीद की जा रही है कि सुबह तक सभी अतिथि पहुंच जाएंगे. राम नगरी पहुंचे सभी अतिथियों ने राम मंदिर के प्रति अपनी गहरी आस्था व्यक्त की है.

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण.

कोठारी बंधुओं की बहन पूर्णिमा कोठारी ने कहा है कि उनके भाइयों का बलिदान सफल हुआ है. पूर्णिमा कोठारी ने कहा है कि राम मंदिर परिसर में एक संग्रहालय बनाकर इस आंदोलन में रक्त बहाने वाले लोगों की स्मृतियों को संजोने का प्रयास होना चाहिए. पूर्णिमा कोठारी ने राम मंदिर निर्माण की शुरुआत पर कहा कि आज उन्हें गर्व का अनुभव हो रहा है. पूर्णिमा कोठारी ने कहा कि उनकी मां ने पीएम मोदी पर एक विश्वास जताया था और वह विश्वास आज पूरा होने जा रहा है.

अब आनंद ही आनंद: साध्वी ऋतंभरा
साध्वी ऋतंभरा ने कहा कि मुझे बेहद खुशी है. इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. राम मंदिर आंदोलन के संघर्ष को लेकर उन्होंने कहा कि जैसे प्रसव पीड़ा के बाद शिशु गोद में आने के बाद मां की सारी पीड़ा समाप्त हो जाती है, वैसे ही भगवान राम के जन्म स्थान पर मंदिर निर्माण की शुरुआत से उन्हें अनुभव हो रहा है. अब प्रसन्नता ही प्रसन्नता है.

राम हमारे आचरण में विद्यमानः बाबा रामदेव
बाबा रामदेव ने कहा कि राम हमारे हृदय और आचरण में हैं. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का भव्य मंदिर बनने जा रहा है. यह हमारे लिए हर्ष और गौरव का विषय है.

राम नगरी में जले 3 लाख 51 हजार दीये
राम मंदिर भूमि पूजन से ठीक एक दिन पहले अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम शुरू हो गया है. राम नगरी की सांस्कृतिक सीमा के अंदर 3,51,000 दीये जलाए गए. डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की वॉलिंटियर्स और समाजसेवियों ने अयोध्या के सभी प्रमुख मठ-मंदिरों, राम जन्मभूमि से हनुमानगढ़ी होकर जाने वाली मुख्य सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में दीये प्रज्ज्वलित किए. 50 से अधिक स्थानों पर दीप प्रज्वलित किए गए हैं. इसके साथ ही सभी धार्मिक स्थलों पर पूजा-पाठ और रामचरितमानस का पाठ किया गया. अयोध्या के संस्कृति क्षेत्र में 3 लाख 51 हजार दीप प्रज्वलित किए गए. राम मंदिर भूमि पूजन के दिन भी अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. मठ-मंदिरों के साथ लोग अपने घरों में भी दीप जलाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details