उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परिवार संग उतारी रामलला की आरती, टेका माथा

By

Published : Aug 29, 2021, 6:12 PM IST

Updated : Aug 29, 2021, 6:56 PM IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (president ramnath kovind) ने आज अयोध्या स्थित रामलला (Ramlala) के दरबार में माथा टेक कर उनकी आरती भी उतारी. राष्ट्रपति राम जन्म भूमि मंदिर निर्माण (Ram temple construction) स्थल को भी देखा.

राष्ट्रपति कोविंद ने परिवार संग किए रामलला के दर्शन
राष्ट्रपति कोविंद ने परिवार संग किए रामलला के दर्शन

अयोध्या:राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (president ramnath kovind) ने रविवार को अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला (Ramlala) के दर्शन कर मत्था टेका और आरती उतारी. राष्ट्रपति पत्नी सरिता कोविंद (Sarita Kovind) और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ हनुमानगढ़ी मंदिर में पहुंचकर दर्शन-पूजन किया. इसके बाद वह श्रीरामजन्मभूमि में भव्य पुष्पमय मंडल में विराजमान रामलला के दरबार में पहुंचे और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच उन्होंने मयार्दा पुरूषोत्तम की पूजा अर्चना की.

राष्ट्रपति ने किए रामलला के दर्शन

रामनगरी अयोध्या पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद ने राम कथा पार्क में रामायण कॉन्क्लेव (Ramayana Conclave) का उद्घाटन किया. इस दौरान उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath), राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel), उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे. राम जन्मभूमि परिसर पहुंचने पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय और ट्रस्ट के अन्य सदस्यों ने राष्ट्रपति और उनके परिवार का स्वागत किया.

राष्ट्रपति ने किए सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी में दर्शन
राम जन्मभूमि पहुंचने से पूर्व प्रसिद्ध सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शपथ ली और दर्शन-पूजन किया, जहां वैदिक आचार्य पंडित संतोष वैदिक ने विधिवत दर्शन पूजा करा कर हनुमंत लला की आरती कराई. धार्मिक कार्यक्रमों की कड़ी में राम जन्मभूमि परिसर पहुंचने पर मुख्य आचार्य सत्येंद्र दास ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को रामलला का दर्शन-पूजन कराया. इस दौरान राष्ट्रपति ने रामलला की आरती उतारी और प्रसाद ग्रहण किया.
राष्ट्रपति कोविंद ने परिवार संग किए रामलला के दर्शन

इसे भी पढ़ें-दीप प्रज्वलित कर राष्ट्रपति ने रामायण कॉन्क्लेव का किया शुभारंभ, बोले- 'रामकथा है विश्वव्यापी, सबके हैं राम'

राम जन्मभूमि परिसर में ही ट्रस्ट के सदस्य विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र ने राष्ट्रपति को भगवान राम के मंदिर का मॉडल भेंट किया, जिसके बाद उन्होंने मंदिर निर्माण की समीक्षा की. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने राष्ट्रपति को मंदिर निर्माण से जुड़ी जानकारी दी और अभी तक के निर्माण के बारे में भी बताया. इस दौरान ट्रस्ट के सदस्यों ने राष्ट्रपति को आश्वस्त किया कि दिसंबर 2023 तक भगवान राम का मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा. इसी कड़ी में कोविंद ने राम जन्मभूमि परिसर में पौधरोपण (tree planting) भी किया.

राष्ट्रपति कोविंद ने परिवार संग किए रामलला के दर्शन


यह भी पढ़ें-अयोध्या में राष्ट्रपति को 'रामराज' दिखाने के लिए नगर निगम ने डम्पिंग ग्राउंड में फेंक दिए गरीबों के ठेले-खुमचे

अपने 4 घंटे 10 मिनट से अधिक के कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राम नगरी के विभिन्न स्थानों का भ्रमण किया. इस दौरान शहर के प्रमुख मार्गों पर राष्ट्रपति के स्वागत में बच्चों ने भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए. कार्यक्रम के अंतिम चरण में राम जन्मभूमि में दर्शन करने के बाद राष्ट्रपति का काफिला वापस अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन पहुंचा, जहां से वे प्रेसीडेंशियल ट्रेन (presidential train) में सवार होकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लखनऊ के लिए रवाना हो गए हैं.
राष्ट्रपति कोविंद ने किया पौधरोपण
Last Updated : Aug 29, 2021, 6:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details