उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नव वर्ष के मौके पर राम की पैड़ी पर जुटी लोगों की भीड़

By

Published : Jan 1, 2021, 10:47 PM IST

नववर्ष के मौके पर अयोध्या में प्रमुख मंदिरों में लोगों की भीड़ उमड़ी रही. लोगों ने मंदिरों में दर्शन-पूजन कर नए वर्ष की शुरूआत की. राम की पैड़ी पर भी लोगों ने घंटों आनंद लिया.

नववर्ष का आनंद
नववर्ष का आनंद

अयोध्या : नव वर्ष के मौके पर लोगों ने अयोध्या के प्रमुख मंदिरों में पूजन-दर्शन कर भगवान के आशीर्वाद लिए. राम की पैड़ी पर भी लोगों ने घंटों आनंद लिया. अयोध्या में सुबह 10:00 बजे तक घने कोहरे के कारण अधिकांश लोग घर से नहीं निकले. बाद में जब मौसम थोड़ा ठीक हुआ तो पैड़ी की नहर के स्वच्छ जल के असपास लोगों की भीड़ रही.

राम की पैड़ी पर रही भीड़

जैसे-जैसे सूर्य की रोशनी तेज होती गई लोगों की भीड़ प्रमुख मंदिरों और राम की पैड़ी पर बढ़ती चली गई. अयोध्या के कनक भवन, हनुमानगढ़ी, नागेश्वरनाथ, कालेराम मंदिर देवकाली, श्री रामवल्लभाकुंज, नागेश्वरनाथ आदि स्थानों में दर्शन-पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही.


तुलसी की मंजरी भगवान को भेंट की गई

अयोध्या में केक काटने की बजाय लोगों ने मंदिरों में दर्शन-पूजन कर भगवान को गेंदा, धतूरा, गुलाब, आदि विभिन्न प्रकार के सुगंधित पुष्प चढ़ाए. तुलसी की मंजरी भगवान को भेंट की गई. मंदिरों में लोगों ने भगवान को विभिन्न प्रकार के मिठाइयों का भोग लगाया.


हनुमान जी को गुलाब के फूलों से सजाया गया

नागेश्वर नाथ के पुजारी विजय उपाध्याय ने बताया कि मंदिर में भोर से ही श्रद्धालुओं द्वारा दर्शन-पूजन जारी है. हनुमानगढ़ी के पुजारी रमेश दास ने बताया कि इस अवसर पर हनुमान जी को गुलाब के फूलों से सजाया गया. उनकी भव्य आरती की गई और विशेष भोग भी लगाया गया.

सरयू पर की गई भव्य आरती

श्रीरामवल्लभा कुंज के प्रमुख व सरयू आरती के संरक्षक स्वामी राजकुमार दास ने बताया कि रामवल्लभाकुंज में भगवान की भव्य सजावट की गई. विभिन्न प्रसाद का भोग लगाया गया एवं सरयू पर भव्य आरती की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details