उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या में नहीं टूटेगी मरीजों की सांस, चार ऑक्सीजन जनरेटर के दिए गए आर्डर

By

Published : Apr 23, 2021, 5:29 AM IST

अयोध्या में सामाजिक सहयोग से कोरोना पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए चार ऑक्सीजन जनरेटर खरीदने का आर्डर दिया गया है. इनमें फैजाबाद से भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने सांसद निधि से एक करोड़ 9 लाख 98 हज़ार 4 सौ रुपये की बड़ी धनराशि अवमुक्त की है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 55 लाख की मदद दी है. अन्य लोगों ने भी मदद के लिए हाथ बढ़ाया है.

अयोध्या में नहीं टूटेगी मरीज की सांस, चार ऑक्सीजन जनरेटर के दिए गए आर्डर
अयोध्या में नहीं टूटेगी मरीज की सांस, चार ऑक्सीजन जनरेटर के दिए गए आर्डर

अयोध्या : बीते 48 घंटे में जनपद में ऑक्सीजन की कमी से कई मरीजों की मौत का मामला सामने आने के बाद विभिन्न राजनैतिक दल और उद्योगपति आगे आए हैं. उन्होंने अयोध्या में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए बड़ी धनराशि देने की घोषणा की है. दानदाताओं में सबसे बड़ी मदद फैजाबाद से भाजपा सांसद लल्लू सिंह कर रहे हैं जिन्होंने अपनी सांसद निधि से 01 करोड़ 09 लाख 98 हज़ार 4 सौ रुपये की बड़ी धनराशि अवमुक्त की है. इससे जिले के चार बड़े अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा सकेगा.

इस क्रम में भाजपा के अयोध्या से विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने 53 लाख, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 55 लाख और यश पेपर मिल्स, राइफल क्लब व रेड क्रॉस की तरफ से भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए धनराशि दी गई है.

यह भी पढ़ें :अयोध्या में 'गीता प्रेस' बनवाएगा भगवान राम का लीला चित्र मंदिर



चार ऑक्सीजन जनरेटर के लिए जिले से दिया जा चुका है ऑर्डर

डीएम अनुज कुमार झा ने बताया कि इस समय हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों को पहचान करना है. इसलिए हम रोजाना 3000 से अधिक टेस्ट कर रहे हैं. रोजाना लगभग ढाई सौ से तीन सौ संक्रमित लोगों का आंकड़ा सामने आ रहा है. इन्हें उनके लक्षणों और समस्याओं के दृष्टिगत होम आइसोलेट और अस्पताल में भर्ती कराने की सेवा दी जा रही है. दर्शननगर मेडिकल कॉलेज में 245 बेड का वार्ड जिसमें 200 कोविड बेड हैं, की व्यवस्था की गई है.

प्लांट लगाने में लग सकता है समय

बता दें कि ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए जिला प्रशासन के पास पर्याप्त मात्रा में धनराशि पहुंच चुकी है. लेकिन एक बड़ी चुनौती यह है कि हर मिनट सांसों के लिए जंग लड़ रहे मरीजों के पास इंतजार का बहुत कम समय बचा है. इन मशीनों को इंस्टॉल होने में अभी वक्त लग सकता है. तब तक ऑक्सीजन के सहारे जिंदा मरीजों को ऑक्सीजन आपूर्ति कराना जिला प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती भी है और जिम्मेदारी भी.

हालांकि डीएम ने स्पष्ट कर दिया है कि अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है, घबराने की कोई बात नहीं है. जिले के लिए यह राहत की बात है कि इतनी बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए धनराशि इकट्ठा हो गई है. सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले कुछ दिनों में अयोध्या में किसी भी अस्पताल में कभी ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details