उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

देवरहा बाबा के उत्तराधिकारी की ओर से रामलला को लगेगा 1 लाख 11 हजार लड्डुओं का भोग

उत्तर प्रदेश की अयोध्या नगरी में भव्य राम मंदिर की आधारशिला 5 अगस्त को रखी जाएगी. इस मौके पर देवरहा बाबा के उत्तराधिकारी की ओर से रामलला को 1 लाख 11 हजार लड्डुओं का भोग लगाया जाएगा, जिसके बाद देश भर में यह प्रसाद भेजा जाएगा.

By

Published : Jul 31, 2020, 4:35 PM IST

Updated : Jul 31, 2020, 4:59 PM IST

deoraha baba and deoraha hans baba
देवरहा बाबा और देवरहा हंस बाबा.

अयोध्या: राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. बड़ी संख्या में लोग इस दिव्य अनुष्ठान के साक्षी बनना चाहते हैं, लेकिन कोरोना के चलते अयोध्या नहीं आ पा रहे हैं. ऐसे में अवतारी पुरुष देवरहा बाबा के उत्तराधिकारी देवरहा हंस बाबा की ओर से अयोध्या के श्री मणिराम दास छावनी सेवा ट्रस्ट के परिसर में 1 लाख 11 हजार पीस लड्डू बनाया जा रहा है.

देवरहा हंस बाबा के सेवक से खास बातचीत.

अवतारी पुरुष माने जाते हैं देवरहा बाबा
देवरहा बाबा एक अवतारी पुरुष माने जाते हैं. देश के आम और खास सहित सभी देशवासी उनके दर्शन करते थे. देवरहा हंस बाबा इन्हीं देवरहा बाबा के उत्तराधिकारी हैं. देवरहा बाबा ने वर्ष 1989 में भगवान राम के जन्म स्थान को सही बताया था. उन्होंने कहा था कि कोई कुछ भी कहे, लेकिन भगवान राम का जन्मस्थल अयोध्या में ही है. वहीं देवरहा बाबा के उत्तराधिकारी देवरहा हंस बाबा ने भी इसी बात को दोहराया था.

1990 के दशक में की गई भविष्यवाणी हुई सच
देवरहा हंस बाबा ने वर्ष 1990 के दशक में कहा था कि राम जन्मभूमि के स्थल में जहां भी खुदाई की जाएगी, वहीं मंदिर के अवशेष मिलेंगे. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानी एएसआई की खुदाई में प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले और देवरहा हंस बाबा की भविष्यवाणी सच साबित हुई. बता दें कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट 9 नवंबर 2019 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद शुभ घड़ी में श्रीराम जन्मभूमि पर राम मंदिर बनाने की शुरुआत करने जा रहा है. 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों भगवान राम के जन्म स्थान पर भव्य राम मंदिर निर्माण की शुरुआत की जाएगी.

सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों पर भेजा जाएगा प्रसाद
राम मंदिर भूमि पूजन के दिव्य अनुष्ठान में देश के कोने-कोने से हजारों की संख्या में लोग शामिल होना चाहते थे. लेकिन कोरोना के कहर के चलते ट्रस्ट ने सीमित संख्या में लोगों को आमंत्रित करने की योजना बनाई है. ट्रस्ट ने 200 लोगों की सूची में अति विशिष्ट लोगों को शामिल करने का आमंत्रण भेजा है. ऐसे में इस दिव्य अनुष्ठान की बहुप्रतीक्षित घड़ी में लोगों के साक्षी न बन पाने की मायूसी को देखते हुए एक देवरहा हंस बाबा ने सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों पर राम मंदिर भूमि पूजन का प्रसाद पहुंचाने की योजना बनाई है.

घर-घर तक पहुंचाया जाएगा प्रसाद
देवरहा हंस बाबा के सेवक वीरेंद्र और तुषार की देखरेख में अयोध्या के प्राचीन मठ श्री मणिराम दास शामली सेवा ट्रस्ट के परिसर में 1 लाख 11 हजार लड्डू का भोग तैयार किया जा रहा है. ईटीवी भारत के साथ बातचीत में देवरहा हंस बाबा के सेवक वीरेंद्र ने बताया कि देवरहा बाबा और उनके उत्तराधिकारी देवरहा हंस बाबा ने पहले ही अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर होने की भविष्यवाणी कर दी थी. अब इस बहुप्रतीक्षित घड़ी में देवरहा हंस बाबा की ओर से सभी राम मंदिर समर्थकों को भूमि पूजन के अनुष्ठान का प्रसाद पहुंचाने की योजना है.

ये भी पढ़ें:अयोध्या के दो विशेष मंदिर, जहां गर्भगृह में रहता है अंधेरा

स्टील के डिब्बों में पैक किया जा रहा लड्डू
देवरहा हंस बाबा के सेवक वीरेंद्र ने बताया कि 5, 11 और 21 पीस की क्षमता वाले स्टील के डिब्बों में यह प्रसाद पैक किए जा रहे हैं. भूमि पूजन में इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्री मणिराम दास छावनी के महंत व राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के हाथों रामलला को समर्पित किया जाएगा, जिसके बाद इसे प्रसाद के रूप में देश के कोने-कोने तक भेजा जाएगा. प्रसाद कम होने की स्थिति में आगे भी लड्डू बनवाने पर विचार किया जा रहा है.

Last Updated : Jul 31, 2020, 4:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details