उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 8, 2019, 11:38 PM IST

ETV Bharat / state

अयोध्या में निकली रामलला की झांकी, मुस्लिमों ने बरसाए फूल

अयोध्या में विजयादशमी के पर्व पर जगह-जगह झांकियों का आयोजन किया गया. इस अवसर पर यहां हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदाय के लोगों ने जय श्रीराम के नारे लगाए और माता की झांकियां निकालते हुए भगवान श्रीराम के चरणों में पुष्प वर्षा की.

श्रीराम लला की झांकी में मुस्लिम सुदाय के लोगों ने लगाए जय श्रीराम के नारे

अयोध्या: देश भर में दशहरे का पावन त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. शारदीय नवरात्र के मौके पर यह त्योहार मां दुर्गा और काली के अनेक रूपों की झांकियां भी देखने को मिली. इस दौरान श्रीराम लक्ष्मण सहित उनका समस्त परिवार और दरबार की झांकियां भी देखने को मिली. यह त्योहार दुर्गा पूजा के साथ-साथ भगवान श्री राम की रावण पर विजय को लेकर भी मनाया जाता है.

श्रीराम लला की झांकी में मुस्लिम सुदाय के लोगों ने लगाए जय श्रीराम के नारे

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने लगाये जय श्रीराम के नारे
इसमें शस्त्रों और शास्त्रों का विधि विधान से पूजन किया जाता है. इस त्योहार में आपसी मित्रता और सौहार्द अयोध्या में देखने को मिली. यहां हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदाय के लोगों ने जय श्रीराम के नारे लगाए और माता की झांकियां निकालते हुए श्री राम के चरणों में पुष्प वर्षा की. अनीश खान उर्फ बबलू खान ने इसका प्रतिनिधित्व किया.

विजयादशमी पर पूरे अयोध्या में जगह-जगह मां भगवती दुर्गा, काली और भगवान श्री राम के समस्त रूप और उनके दरबारों की झांकियां निकाली गई. इस दौरान सभी लोग उत्साह पूर्वक नाचते गाते हुए दिखे. जिले में झांकियों का दौर जीआईसी मैदान, साहबगंज, बेनीगंज चौक, घंटाघर, हनुमानगढ़ी, तुलसी स्मारक और नया घाट सहित कई इलाकों में भव्य निकाली गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details